Beautiful Offbeat Places Of Kerala
Beautiful Offbeat Places Of Kerala

केरल को God’s Own Country के नाम से ऐसे ही नहीं जाना जाता, यहां की खूबसूरती है ही ऐसी कि किसी का भी मन इस जगह पर बसने को कर सकता है। यहां की हरियाली, बीच किसी इंटरनैशनल टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं। नैचरल ब्यूटी के मामले में आप इसे भारत का दूसरा स्वर्ग कह सकते हैं। अगर आप नैचरल प्लेसेस पर घूमना पसंद करते हैं तो यह जगह आपको बेहद सुकून देगी। अगर पानी से लगाव है फिर तो आपको यहां जरूर आना चाहिए। यह जगह कई खूबसूसरत झरनों के लिए भी प्रसिद्ध है। कई जानी-मानी जगहों के अलावा यहां कुछ ऑफबीट जगहें भी हैं, जहां आपको जरूर घूमना चाहिए।

Marari Beach
अलेप्पी से 11 किमी दूर इस बीच के बारे में लोग कम जानते हैं। यह जगह बेहद ही खूबसूरत और आंखों को सुकून देने वाली है। जगह से कम लोग वाकिफ हैं इसलिए यहां ज्यादा भीड़ भी नहीं होती। आसपास रुकने के भी अच्छे ऑप्शंस हैं।

Chembra Peak
अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो वायनाड की चेंब्रा पीक आपके लिए बेस्ट जगह है। समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह अडवेंचर लवर लोगों के लिए बेस्ट है। जो लोग ऑफबीट जगह पर जाना चाहते हैं, उन्हें यहां बहुत खूबसूरत अनुभव मिलेगा। लेकिन ट्रेकिंग पर जाने से पहले आपको फॉरेस्ट ऑफिसर्स से अनुमति लेनी होगी और वापसी भी उसी दिन करनी होगी क्योंकि वह कैंपिंग की परमिशन नहीं है।।

Silent Valley National Park
साइलंट वैली नैशनल पार्क अपने नाम की ही तरह मिस्टीरियस है। माना जाता है कि यह साउथ इंडिया की बेस्ट जगहों में से एक है। यह पलक्कड़ जिले की नीलगिरि की पहाड़ियों पर स्थित है। नेचर लवर्स के साथ वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए भी यह जगह पैसा वसूल है।

Edakkal Caves
अगर आप केरल में ऑफबीट जगह का मजा लेना चाहते हैं तो वायनाड की एडक्कल गुफा भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह जगह हिस्ट्री लवर्स को काफी पसंद आएगी साथ ही मिस्टीरियस जगह पसंद करने वालों को भी यहां मजा आएगा। अगर आप और भी अनजानी जगहों पर जाना चाहते हैं तो 4000 फीट तक पहाड़ी पर ट्रेक के लिए जा सकते हैं।

Kumbalangi
कोच्चि शहर से कुछ दूर स्थित कुंबलंबी एक छोटा सा खूबसूरत गांव है। यहां ज्यादातर मछुआरे रहते हैं और लंबे वक्त तक लोग इसके बारे में नहीं जानते थे। इस गांव को इकोटूरिजम घोषित किए जाने के बाद इसकी पॉप्युलैरिटी बढ़ी है। इस गांव में कई बेहद खूबसूरत होमस्टे और गेस्ट हाउस हैं। यह जगह भीड़भाड़ से दूर बेहद खूबसूरत नैचरल प्लेस है।