वैसे तो समुद्र तट के नजदीक वाले (coastal) शहरों में उत्तर भारत जैसी भीषण गर्मी नहीं पड़ती और मौसम अक्सर खुशगवार ही रहता है लेकिन अगर आप मुंबई में रहते हैं तो आप इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते होंगे क्योंकि अब मुंबई में भी जबदस्त गर्मी पड़ने लगी है। ऐसे में गर्मी से छुटकारा पाने का सबसे बेस्ट तरीका है पानी… पानी गले को राहत देकर शरीर को तो गर्मी से बचाता ही है साथ ही पानी में मस्ती करके भी आप गर्मी दूर भगा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं मुंबई के उन बेस्ट वॉटर पार्क्स के बारे में जहां पहुंचकर आप भी कर सकते हैं फुल ऑन मस्ती…

Waterparks in Mumbai
five-best-water-parks-of-mumbai-where-you-can-enjoy-to-the-fullest

वॉटर किंगडम
वॉटर किंगडम देश का सबसे बड़ा और मुंबई का बेस्ट और सबसे पुराना वॉटर पार्क है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वॉटर किंगडम में हर साल करीब 18 लाख टूरिस्ट्स मुंबई की गर्मी से बचने के लिए फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स के साथ यहां आते हैं। मुंबई का सबसे फेमस अम्यूज्मेंट पार्क एसेल वर्ल्ड भी वॉटर किंगडम के बिलकुल बगल में ही है। यह वॉटर पार्क साल के 365 दिनों खुला रहता है और यहां इंटरनैशनल स्टैंडर्स के ढेरो वॉटर राइड्स मौजूद हैं।
लोकेशन
बोरिवली वेस्ट, बे ब्यू होटल के पास, मुंबई

टिकट की कीमत
बच्चे- 699 रुपये*
वयस्क- 949 रुपये*
ऐडलैब्स ऐक्वामैजिका
भले ही वॉटर किंगडम मुंबई का सबसे पुराना और बेस्ट वॉटर पार्क हो लेकिन ज्यादातर लोग ऐडलैब्स ऐक्वामैजिका को देश का सबसे बेस्ट वॉटर पार्क मानते हैं और इसे भारत का डिजनीलैंड भी कहा जाता है। मुंबई के नजदीक 300 एकड़ में फैले इस थीम पार्क में आपकी उम्मीदों से कहीं ज्यादा चीजें मौजूद हैं। मस्ती और अडवेंचर के मूड में हैं तो यहां मौजूद ढेरों वॉटर राइड्स और स्लाइड्स का मजा उठाएं।
लोकेशन
खोपोली-पाली रोड, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे के पास, खोपोली, मुंबई
टिकट की कीमत
बच्चे- 599 रुपये
वयस्क- 799 रुपये
ग्रेट एस्केप वॉटर पार्क
करीब 12 एकड़ में फैले मुंबई के इस वॉटर पार्क में एक दिन में करीब 3 हजार लोग एक साथ इंजॉय कर सकते हैं। पेल्हर लेक के आसपास की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच स्थित इस वॉटर पार्क में आप दर्जनों वॉटर राइड्स और स्लाइड्स का मजा ले सकते हैं। शहर की भाग-दौड़ और नीरसता से दूर यह जगह मस्ती और इंजॉयमेंट के लिए बेहतरीन है। इस पार्क की सबसे अच्छी बात है यहां के सस्ते टिकट।
लोकेशन
मुंबई-अहमदाबाद हाइवे, विरार(ईस्ट), ठाणे, मुंबई

टिकट की कीमत

बच्चे- 200 रुपये*
वयस्क- 250 रुपये*

निशिलैंड वॉटर पार्क
पुराने मुंबई-पुणे एक्सपेस हाइवे के पास स्थित है निशिलैंड वॉटर पार्क जो मुंबई का नामी वॉटर पार्क है। करीब 55 एकड़ के हरे-भरे इलाके में स्थित इस अमेजिंग वॉटर पार्क में वॉटर स्लाइड्स और राइड्स की कोई कमी नहीं है और यहां हर उम्र के लोगों के लिए अलग तरह की राइड मौजूद है। फन और अडवेंचर के मूड में हैं तो इस वॉटर पार्क में जरूर जाएं।
लोकेशन
NH-4, कंद्रोली तर्फ वन्खल, महाराष्ट्र

टिकट की कीमत
बच्चे- 300 रुपये*
वयस्क- 325 रुपये*
शैंग्रिला रिजॉर्ट्स ऐंड वॉटर पार्क
भिवंडी-कल्याण जंक्शन से महज 11 किलोमीटर दूर है शैंग्रिला वॉटर पार्क जो हर उम्र के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां की बेस्ट बात यह है कि यहां वॉटर पार्क के साथ ही रिजॉर्ट्स भी हैं लिहाजा अगर आप शहर की भागदौड़ से दूर कुछ दिन आराम से बिताना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं। करीब 15 एकड़ में फैले इस वॉटर पार्क में कई एक्साइटिंग वॉटर गेम्स औऱ राइड्स हैं जो बड़े से लेकर बच्चों तक के लिए बेस्ट हैं।
लोकेशन
मुंबई-नाशिक हाइवे, गंगाराम पाड़ा, ठाणे, भिवंडी

टिकट की कीमत
बच्चे- 750 रुपये
वयस्क- 800 रुपये

*Please check the final rate from price counter.