भारत की पहली मॉडर्न सिटी चंडीगढ़ के आस-पास वीकेंड पर मस्‍ती करने के लिए कई अच्‍छे और आसान डेस्टिनेशन हैं। ये सभी डेस्टिनेशंस चंडीगढ़ से मात्र 50 से 350 किमी की दूरी पर स्थित हैं। ऐसे में वीकेंड के दो दिनों में मस्‍ती करके समय से घर लौट सकते हैं। आप जानिए कौन-कौन से हैं ये डेस्टिनेशंस…
मोरनी हिल्‍स….
चंडीगढ़ से 45 किमी दूर स्थित मोरनी हिल्‍स हरियाणा के पंचकुला में स्थित एक खूबसूरत डेस्टिनेशन है। दो झीलों के किनारे बसा ये छोटा सा हिल स्‍टेशन आपके वीकेंड को खास बनाने के लिए काफी है। यहां आप ट्रेकिंग और कैंपिंग दोनों का मजा ले सकते हैं। झील में वोटिंग करने का भी अलग ही मजा है। यहां झील के किनारे बैठकर लोग पिकनिक मनाते हैं।

छैल, हिमाचल प्रदेश
चंडीगढ़ से मात्र 103 किमी दूर स्थित हिमाचल प्रदेश का यह खूबसूरत स्‍थल पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां भारत का सबसे ऊंचाई पर बना क्रिकेट ग्राउंड भी स्थित है। देवदार के लंबे-लंबे पेड़ों से घिरा यह हिल स्‍टेशन आपको प्राकृतिक नजारे और साफ-सुथरी ताजी हवा का आनंद देता है। छैल में एक वीकेंड आपको जिंदगी की सारी भागदौड़ से दूर सुकुन का कुछ वक्‍त देता है और वापस जाकर आप फ्रेश मूड से सोमवार को ऑफिस जॉइन कर सकते हैं।

नहान, हिमाचल प्रदेश
चंडीगढ़ से 90 किमी दूर स्थित नहान एक छोटा और प्‍यारा सा हिल स्‍टेशन है। यह अपने ऐतिहासिक म‍हत्‍व और हैरिटेज के लिए भी जाना जाता है। यहां पर घूमने के लिए ऋिलोकपुर मंदिर, रेणुका अभयारण्‍य, रेणुका झील और रानी ताई आदि डेस्टिनेशंस प्रमुख हैं।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश
कांगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला पर्यटकों की पहली पसंद है। चंडीगढ़ से 244 किमी दूर स्थित धर्मशाला वीकेंड गेटवे के लिए सबसे अच्‍छा डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। चंडीगढ़ से यहां पहुंचने में आपको 7 घंटे का वक्‍त लग सकता है। यहां का मुख्‍य आकर्षण बौद्ध मठ हैं। इसके अलावा यहां कुछ खूबसूरत चर्च भी हैं। यहां के क्रिकेट ग्राउंड की खूबसूरती देखने लायक है।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश
कैपिंग के लिए सबसे ज्‍यादा प्रख्‍यात यह डेस्टिनेशन प्रकृति की खूबसूरती के साथ-साथ आपको सुकून का भी अहसास कराता है। चंडीगढ़ से यह 322 किमी दूर स्थित है। यहां साल भर मौसम सुहावना रहने के कारण पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। ब्रिटिश शासनकाल की छाप भी यहां खूब देखने को मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here