Bandhavgarh National Park For Tigers And Safari
Bandhavgarh National Park For Tigers And Safari

अगर आप अडवेंचरस ट्रिप पर जाना चाहते हैं नैशनल पार्क से बेहतर ऑप्शन क्या हो सकता है। वैसे तो सफारी के कई ऑप्शंस हैं लेकिन एक बार आप बांधवगढ़ नैशनल पार्क की सफारी के लिए प्लानिंग कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के उमरिया जिले की विंद्या हिल्स में स्थित बांधवगढ़ नैशनल पार्क 1968 में बना था। यह पार्क टाइगर्स के लिए खासतौर पर प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि भारत के किसी भी पार्क से ज्यादा टाइगर्स यहां हैं। इसके अलावा लेपर्ड और कई प्रजातियों के हिरण भी यहां पाए जाते हैं। बांधवगढ़ नैशनल पार्क को तीन जोन में डिवाइड किया है: ताला, मगधी और खितौली।
अगर आप नेचर लवर हैं तो भी आपको काफी मजा आएगा। यहां आपके एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है। यहां वाइल्ड लाइफ फटॉग्रफर्स का भी काफी आना-जाना लगा रहता है।

इस पार्क में जो मुख्य पहाड़ है उसका नाम बांधवगढ़ है। 811 मीटर ऊंचे इस पहाड़ के पास छोटी-छोटी पहाड़ियां हैं। आप यहां सफारी का मजा ले सकते हैं और जंगल में शांति के बीच गांव में होने का अहसास भी आपको रीचार्ज करेगा। इसके अलावा बांधवगढ़ किला भी यहां का अट्रैक्शन है।

जाने का सही समय
हर साल बांधवगढ़ नैशनल पार्क विजिटर्स के लिए 15 अक्टूबर से 30 जून के बीच खुलता है। यहां का मौसम देखते हुए बांधवगढ़ का पीक सीजन सर्दियों के दौरान अक्टूबर से मार्च तक है। गर्मियों में यहां जाने में काफी असुविधा हो सकती है। यहां घूमने के लिए नवंबर से फरवरी के बीच बेस्ट सीजन है। वहीं मार्च से मई के बीच यहां पेड़-पौधे ज्यादातर सूख जाते हैं और सर्दियों की अपेक्षा टाइगर्स आसानी से दिखाई दे जाते हैं।

रोमांचक होता है जंगल में घूमना
उत्तर बंगाल के वाइल्ड एनिमल पार्क में ले सकते हैं हाथी की सफारी का आनंद

सावधानी
घूमते वक्त अगर आपको टाइगर्स मिल जाए तो घबराएं नहीं। अगर इन्हें प्रोवोक न किया जाए तो ये हमला नहीं करते इसलिए ऐसी स्थिति में आप उस जगह से बैक हो जाएं और इनसे आई कॉन्टैक्ट बनाएं रखें।

ऐसे पहुंच सकते हैं बांधवगढ़ नैशनल पार्क

  • सड़क मार्ग से
    जबलपुर, सतना, उमरिया, खजुराहो जैसे शहरों से बांधवगढ़ आसानी से पहुंचा जा सकता है। इन शहरों तक पहुंचकर आप आसानी से बांधवगढ़ नैशनल पार्क पहुंच सकते हैं।
  • वायु मार्ग से
    दिल्ली, आगरा या वाराणसी जैसे शहरों से फ्लाइट से खजुराहो तक पहुंचें और यहां से ड्राइव करके या टैक्सी के जरिए बांधवगढ़ के ताला पार्क एंट्रेस तक 7-8 घंटे में पहुंचा जा सकता है। पार्क से नजदीकी एयरपोर्ट खजुराहो और जबलपुर हैं।
  • रेल मार्ग से
    बांधवगढ़ नैशनल पार्क से सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन उमरिया और कटनी हैं। उमरिया से नैशनल पार्क तक की दूरी 35 किमी है और कटनी से यह दूरी 100 किमी है।
SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleTour and Travel agent in Borivali, Mumbai, Maharashtra
Next articleForeigners React To Indian Food Thali for the First Time

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here