पैराग्लाइडिंग
पैराग्लाइडिंग

अगर आपको अडवेंचर पसंद है और आप अपनी क्षमताओं को एक कदम आगे ले जाकर टेस्ट करना चाहते हैं, तो अडवेंचर टूरिज्म आपके लिए ही बना है। वैसे तो दुनियाभर और अपने देश में अडवेंचर टूरिज्म के ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन बात अगर रियल अडवेंचर और थ्रिल की करें तो मध्य प्रदेश का नाम इस श्रेणी में सबसे ऊपर रखा जाएगा। पिछले कुछ सालों में मध्य प्रदेश ने पर्यटन के क्षेत्र में कई बेहतरीन काम किये हैं। यही कारण है कि मध्य प्रदेश आज देश के लोगों के लिए टॉप टूरिस्ट डेस्टीनेशन बन कर उभरा है। यहां आपको जंगल सफारी, पैरा ग्लाईडिंग, रिवर राफ्टिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसे कई अडवेंचर स्पोर्ट्स को ट्राई करने का मौका मिलेगा। तो अगर आप जल्द ही कहीं ऐंडवेंचर ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो पहले यह जान लें कि मध्य प्रदेश में आपको क्या कुछ खास मिल सकता है।

जंगल सफारी
जंगलों के मामले में मध्य प्रदेश बेहद खास बन जाता है। यहां के वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन आपको भरपूर रोमांच देने के लिए काफी है। मध्य प्रदेश में कुल 9 नैशनल पार्क, 6 टाइगर रिजर्व और 25 वाइल्ड लाइफ सैंक्चुयरी मौजूद है। अगर आप जंगल सफारी का शौक रखते हैं, तो आपके लिए यहां कान्हा, पन्ना, सतपुरा, बांधवगढ़ और पेंच नेशनल पार्क मौजूद हैं जहां रेग्युलर जंगल सफारी का आयोजन किया जाता है। आप जीप, कैंटर और हाथी पर सवार होकर इसका आनंद ले सकते हैं।

पैराग्लाइडिंग
पैराग्लाइडिंड उन लोगों को बहुत पसंद है जो लीक से हटकर कोई अडवेंचर ट्राई करना चाहते हैं। पैराग्लाइडिंग आपको आसमान में एक परिंदे की तरह उड़ने का एहसास कराता है। तो अगर आप भी इसे अपनी ज़िंदगी का खास एक्सपीरियंस बनाना चाहते हैं, तो बिना सोचे आप मध्य प्रदेश का रुख कर सकते हैं। पैराग्लाइडिंग की सुविधा मध्य प्रदेश के दो शहरों भोपाल और पचमढ़ी में मौजूद है। हालांकि इसके लिए लोगों की पहली पसंद पचमढ़ी ही है क्योंकि वह एक हिल स्टेशन है। अगर आप पैराग्लाइडिंग के बारे में सोच रहे हैं तो आप जरूर यहां आ सकते हैं। पैराग्लाइडिंग के लिए बेस्ट समय जनवरी से अप्रैल के बीच रहता है।

रिवर राफ्टिंग
रिवर राफ्टिंग का नाम सुनते ही लोगों के मन में पहला ख्याल उत्तराखंड के ऋषिकेश का आता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मध्य प्रदेश में भी राफ्टिंग की जा सकती है। यहा राफ्टिंग का मजा आप ओरछा शहर में मौजूद बेतवा नदी में ले सकते हैं। 3 किलोमीटर की यह राफ्टिंग पूरा होने में करीब 45 मिनट तक लग जाते हैं। लेकिन यह 45 मिनट आप पूरी जिंगी याद रखेंगे। अक्टूबर से अप्रैल के बीच होने वाली इस राफ्टिंग का खर्च 800 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक आता है।

रॉक क्लाइंबिंग
रॉक क्लाइंबिंग का शौक रखने वालों के लिए मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में अच्छे ऑप्शन्स मौजूद हैं। पचमढ़ी यहां का एक फेमस हिल स्टेशन है और यह समुद्रतल से 1100 मीटर की उंचाई पर स्थित है। रॉक क्लाइंबिंग कर आप पहाड़ की चोटी पर पहुंचकर यहां के शानदार नजारों को देख सकते हैं। बात अगर राक क्लाइंबिंग के लिए बेस्ट सीजन की करें तो यह नवंबर से अप्रैल तक रहता है। पचमढ़ी के अलावा पातालकोट और रानेश वॉटरफॉल जाकर भी आप रॉक क्लाइंबिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here