watersports
watersports

भारत में अडवेंचर स्पोर्ट्स का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। लोग ऐसे डेस्टिनेशंस की तलाश कर रहे हैं जहां उनकी रोमांच की भूख मिट सके। बंजी जंपिंग, स्काई-डाइविंग जैसे अडवेंचर स्पोर्ट्स के अलावा वॉटर स्पोर्ट्स भी काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां वॉटर स्पोर्ट्स का रोमांच चरम पर होता है। आइए, आपको बताते हैं कि भारत में आप कहां-कहां वॉटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

गोवा
इंडिया में वॉटर स्पोर्ट्स की बात आते ही सबसे पहले गोवा का नाम आगे आता है। गोवा में वॉटर स्पोर्ट्स पहले से काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं। पहले सिर्फ कुछ चुनिंदा होटेल्स ही यह ऐक्टिविटी कराते थे लेकिन अब यह यहां के बीचों पर आसानी से उपलब्ध है। इन ऐक्टिविटीज में जेट स्कीईंग, विंड सर्फिंग, काइट सर्फिंग जैसे स्पोर्ट्स शामिल हैं।

अंडमान आइलैंड
वॉटर स्पोर्ट्स का हब है अंडमान आइलैंड। इस छोटे से द्वीप में पैरासेलिंग, जेट स्कीईंग, बोटिंग, स्कूबा डाइविंग सबकुछ उपलब्ध है। यहां इन ऐक्टिविटीज के अनुभव को आप जिंदगी भर नहीं भूलेंगे। कई निजी कंपनियां पर्यटकों को इन ऐक्टिविटीज की सुविधा देती हैं।

केरल
वॉटर स्पोर्ट्स के लिए उस जगह से अच्छा क्या हो सकता है जो खुद बैकवॉटर्स, झील और नदियों के लिए फेमस है। ऐलेप्पी, पेरियार, कन्नुर जैसी जगहों पर आप इन स्पोर्ट्स के साथ-साथ केरल में प्रकृति की सुंदरता का भी आनंद ले सकते हैं।

लद्दाख और जंसकार
लद्दाख में रिवर राफ्टिंग जैसा अनुभव दुनिया में कहीं नहीं मिलता है। यह सिंधु नदी और जंसकार नदी में किया जाता है। जंसकार नदी खासतौर पर ग्रेड 3, ग्रेड 4 रैपिड के लिए रिजर्व है। ग्रेड 1 और ग्रेड 2 की आसान राफ्टिंग लेह में काफी लोकप्रिय है। यहां इन स्पोर्ट्स का आपको अनोखा अनुभव मिलेगा।

नैनीताल
चाहे फैमिली ट्रिप हो, दोस्तों के साथ मस्ती हो या फिर हनीमून हो, नैनीताल पर्यटकों के फेवरिट डेस्टिनेशंस में से एक है। ऐसे में यहां वॉटर स्पोर्ट्स का मजा भी दोगुना हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here