dolphin
dolphin

समुद्र के सामने बैठकर लहरों को उठते देखना अपने आप में एक अलग ही अनुभव होता है। यह अनुभव और भी आनंददायक हो जाता है जब लहरों के साथ-साथ डॉल्फिन्स भी अठखेलियां करते नजर आएं। अगर आप भी डॉल्फिन्स को लहरों के साथ मस्ती करते देखना चाहते हैं तो हम आपको इसके लिए 5 बेस्ट जगहों के बारे में बता रहे हैं….

  1. लक्षद्वीप
    यह एक ऐसी जगह है जहां आपको सपनों के जैसा अनुभव होगा। यहां आप कई तरह के अनुभव ले सकते हैं। स्कूबा डाइविंग से लेकर स्नॉर्कलिंग (समुद्र में गोते लगाना), सी वॉकिंग जैसी कई ऐक्टिविटीज के जरिए आप अलग ही एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इन सबके अलावा यहां आप बॉटल्नॉड डॉल्फिन्स को भी देख सकते हैं। यहां पर इस प्रकार की डॉल्फिन्स पाई जाती हैं।
  1. विक्रमशीला गैंगटिक डॉल्फिन अभ्यारण्य
    बिहार के भागलपुर में स्थित विक्रमशीला गैंगटिक डॉल्फिन अभ्यारण्य वन्य जीव प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां पाई जाने वालीं डॉल्फिन्स को स्थानीय भाषा में सुसु कहा जाता है। यह डॉल्फिन्स की एक लुप्त प्रजाति है। यह अभ्यारण्य 50 किलोमीटर में फैला है। यहां घूमने के लिए अक्टूबर से जून का महीना अच्छा समय है।
  2. चिल्का झील (उड़ीसा)
    उड़ीसा की चिल्का झील की जैव विविधता के मामले में देश में अलग ही पहचान है। यहां इरवाड्डी डॉल्फिन की संख्या बहुत अधिक है। डॉल्फिन सफारी यहां का एक प्रमुख आकर्षण केंद्र है। डॉल्फिन्स के अलावा यह स्थान हाइना (जानवर), हिरण, गोल्डन जैकाल के लिए भी जाना जाता है। यहां आकर आप वाइल्ड लाइफ यानी वन्य जीवों को काफी नजदीकी से देख सकते हैं।
SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleशिमला टूर: ट्रेन में लें ओपन रेस्तरां का मजा, खाने के साथ निहारें अंबर और वादियां
Next articleवीकेंड पर झीलों की नगरी​ घूमने का है प्लान, रेलवे का खास पैकेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here