rishikesh
rishikesh

गंगा नदी के किनारे हिमालय की तलहटी में बसा ऋषिकेश भारत के फेमस टूरिस्ट स्पॉट में से एक है। यहां रोजाना बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। दिल्ली व आसपास के शहरों के लोगों के लिए यह वीकेंड हॉलिडे डेस्टिनेशन के रूप में भी मशहूर है। यहां धार्मिक स्थानों के साथ ही अडवेंचर पसंद लोगों के लिए भी करने को बहुत सारी ऐक्टिविटीज हैं।

वैसे तो यहां घूमने के लिए सालभर मौसम उपयुक्त होता है, फिर भी आप अपनी सहूलियत के हिसाब से प्लान बना सकें इसके लिए हम लाए हैं ऋषिकेश ट्रैवल करने के बेस्ट टाइम।

अक्टूबर से फरवरी
इन महीनों में ऋषिकेश का औसत तापमान 19 डिग्री से 27 डिग्री तक रहता है। ठंड के बावजूद इस मौसम में पर्यटक यहां आसानी से घूम सकते हैं। इन महीनों को राफ्टिंग के लिहाज से बेस्ट माना जाता है। जनवरी में ऋषिकेश सबसे ज्यादा ठंडा होता है। अगर इस महीने में घूमने जाएं तो भारी ऊनी कपड़े ले जाना न भूलें।

अध्यात्म, योग और राफ्टिंग से अलग हटकर ये है ऋषिकेश में खास

मार्च से जून
मार्च महीना भी राफ्टिंग के लिहाज से बेहतरीन है। इस महीने में यहां इंटरनैशनल योग डे के लिए भी विशेष कार्यक्रम का आयोजन होता है। जून महीने में इस जगह का तापमान सबसे ज्यादा होता है। पर्यटकों की संख्या कम होने के कारण यह समय पीसफुल हॉलिडे के लिए अच्छा है। इस दौरान होटेल्स भी काफी डिस्काउंट देते हैं। हालांकि, जून महीने में राफ्टिंग बंद रहती है, ऐसे में आपको इसका मजा लेने के लिए फिर कभी आना होगा।

जुलाई से सितंबर
जुलाई से सितंबर के महीनों में ऋषिकेश में औसत बारिश होती है। बारिश के कारण नदियों के बहाव में तेजी आ जाती है, जिस वजह से राफ्टिंग की ऐक्टिविटी बंद रहती है। इन महीनों में भी होटेल्स पर्यटकों को भारी डिस्काउंट पर कमरे ऑफर करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here