समर वकेशन्स के दौरान शिमला जाने वाले टूरिस्ट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए पर्यटकों की सुविधा के लिए रेलवे ने कालका-शिमला रूट पर 2 हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें चलायीं थीं जिन्हें अब बंद कर दिया गया है। इस रूट पर सफर करने वाले यात्री अब इन दोनों ट्रेनों की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। रेलवे ने इसी साल 20 अप्रैल से कालका-शिमला रूट पर दो स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था।

समर वकेशन्स में शुरू की गई थीं स्पेशल ट्रेनें

हर साल सरकार की ओर से गर्मी की छुट्टियों के दौरान शिमला आने वाले पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें चलायी जाती हैं। कालका से शिमला के बीच हर सुबह 7 बजे चलने वाली 52445 और शिमला से कालका के लिए हर दिन दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर चलने वाली 52443, इन दोनों नंबर वाली हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर अब इस स्टेशन तक जाएगी टॉय ट्रेन

हजारों पर्यटकों ने इन ट्रेनों में किया सफर
कालका से शिमला के बीच चलने वाली हॉलिडे स्पेशल टॉय ट्रेन में हर साल की तरह इस साल भी हजारों पर्यटकों ने सफर किया और इस रेल रूट पर सफर करने वाले पर्यटकों की संख्या में हर साल लगातार इजाफा देखा जा रहा है। कालका-शिमला रूट पर चलने वाली ज्यादातर ट्रेनों में काफी पहले ही अडवांस बुकिंग हो जाती है। इस वजह से सरकार पर्यटकों की बढ़ती संख्या और सुविधा के मद्देनजर हर साल स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था करती है।

मांग घटने पर बंद कर दी गईं ट्रेनें
लेकिन अब चूंकि मॉनसून का सीजन शुरू हो चुका है और इस रूट पर पर्यटकों की संख्या में कमी देखी जा रही है और इन ट्रेनों में सीट बुक करने वाले लोगों की संख्या भी घट रही है। ऐसे में रेलवे ने इन हॉलिडे स्पेशल सीजनल ट्रेनों को बंद करने का फैसला किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here