मसूरी, उत्तराखंड का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यहां अक्सर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। अगर आप भी मसूरी घूमना चाहते हैं तो पहले यहां पहुंचने के विकल्पों पर गौर कर लें। मसूरी एक हिल स्टेशन है मसूरी सीधे तरीके से वायु और रेलमार्ग के जरिए देश के किसी भी शहर से नहीं जुड़ा है।
यहां पहुंचने के लिए पर्यटक अधिकतर सड़कमार्ग का विकल्प ही चुनते हैं। अगर आप देश के किसी दूर के शहर जैसे मुंबई से मसूरी आना चाहते हैं तो पहले आपको देहरादून तक हवाई मार्ग या रेलमार्ग का विकल्प चुनना होगा जो ज्यादा सुगम हैं यहां हम आपको मसूरी पहुंचने के सभी विकल्पों की जानकारी दे रहे हैं।
                                      वायुमार्ग

मसूरी में कोई भी एयरपोर्ट नहीं है मसूरी से सबसे नजदीक देहरादून का जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। इस एयरपोर्ट की मसूरी से दूरी करीब 59 किलोमीटर है। अगर आप मुंबई से मसूरी पहुंचना चाहते हैं या लखनऊ से मसूरी पहुंचना चाहते हैं तो देहरादून तक की फ्लाइट पकड़ सकते हैं। देहरादून देश के अधिकतर शहरों से हवाई मार्ग के जरिए जुड़ा है। मुंबई से देहरादून पहुंचाने में हवाई जहाज 2.30 घंटे लेता है। इसके आगे का सफर आप सड़क से कर सकते हैं देहरादून से मसूरी पहुंचने के लिए आप कैब किराए पर ले सकते हैं या बस से मसूरी जा सकते हैं। देहरादून से मसूरी जाने के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध है।

रेलमार्ग
मसूरी में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है आप देहरादून तक रेल से आ सकते हैं और इसके आगे का सफर सड़क के रास्ते कर सकते हैं रेलवे स्टेशन के बाहर से ही आपको बस या कैब मसूरी जाने के लिए मिल जाएगी। दिल्ली से मसूरी पहुंचने के लिए आप शताब्दी ट्रेन पकड़ सकते हैं जो देहरादून तक जाती है। इसके अलवा मुंबई और लखनऊ से भी देहरादून के लिए लिए सीधी ट्रेन उपलब्ध है। दिल्ली से देहरादून के लिए कई खास ट्रेन भी चलती है जैसे मसूरी एक्सप्रेस और निजामुद्दीन एसी स्पेशल आदि। इसके अलावा मुंबई से देहरादून के लिए भी सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध है जो बान्द्रा टर्मिनस से बनकर चलती है। मुंबई से देहरादून पहुंचने में ट्रेन 30-42 घंटे लेती है। इसके अलावा जयपुर से मसूरी के लिए उत्तरांचल एक्सप्रेस सीधी ट्रेन है जो देहरादून उतारती है लेकिन यह ट्रेन केवल शनिवार वाले दिन ही चलती है।

सड़क मार्ग
सीधे मसूरी तक केवल सड़क के रास्ते ही जा सकते हैं। आप कैब, निजी कार या फिर बस से भी मसूरी जा सकते हैं। स्टेट ट्रांसपोर्ट और निजी ऑपरेटर्स की लग्जरी बसें नियमित तौर पर देहरादून और दिल्ली से उपलब्ध रहती हैं। अगर आप दिल्ली से मसूरी रोड के रास्ते जा रहे हैं तो नैशनल हाइवे 58 पर चलिए फिर देहरादून तक नैशनल हाइवे 72 ए को पकड़ लिजिए देहरादून के बाद न्यू मसूरी रोड पर चलिए जो सीधा मसूरी ले जाएगा। लखनऊ से मसूरी के लिए सीधी बस सेवा उपलब्ध है आप यूपी ट्रांसपोर्ट की बस से भी लखनऊ से मसूरी जा सकते हैं या निजी टूर ऑपरेटर्स का विकल्प चुन सकते हैं। लखनऊ से मसूरी पहुंचाने में बस करीब 14 घंटे लेती है। इसके अलावा दिल्ली से मसूरी पहुंचने में बस 7.30-6.30 घंटे लेती है। दिल्ली से मसूरी की दूरी करीब 290 किलोमीटर है जबकि लखनऊ से मसूरी की दूरी करीब 800 किलोमीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here