floating market kolkata(1)

वैसे तो हमारे देश में उत्सवों-उमंगों का मौसम कभी खत्म नहीं होता और दुर्गापूजा, दशहरा, दीपावली जैसे उत्सव-पर्व उमंग व ऊर्जा के साथ हमारा इतंजार कर रहे होते हैं। जिसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। वैसे तो कई जगहों पर दुर्गापूजा की धूम रहती हैं लेकिन कोलकाता में इसका अलग ही नज़ारा देखने को मिलता है तो ये समय बेस्ट है कोलकाता घूमने के लिए। यहां आकर आप पूजा, पंडालों को देखने के साथ-साथ मशहूर मार्केट्स से सस्ती और अच्छी खरीददारी भी कर सकते हैं। तो शॉपिंग के लिए कौन-कौन सी जगहें मशहूर हैं? एक नज़र डालते हैं इस पर।

कोलकाता के शॉपिंग के लिए मशहूर हैं ये जगहें

फ्लोटिंग मार्केट
सबसे रोचक है यहां फ्लोटिंग यानी पानी पर तैरता हुआ बाजार। यह भारत का इस तरह का पहला मार्केट है। यहां 115 तैरती नावों पर चलती हैं 280 दुकानें हैं। कोलकाता के पाटुली में एक विशाल झील पर स्थित इस फ्लोटिंग मार्केट को बैंकॉक की तर्ज पर बनाया गया है। यहां प्रवेश नि:शुल्क है। फ्लोटिंग बाजार चार हिस्सों में हैं, जिसमें-सब्जी, मछली, मीट और किराने के सामान के लिए अलग-अलग भाग में दुकानें हैं। इस बाजार में फल-सब्जी, मछली और फूलों से लेकर सबकुछ नावों पर बिकता है। यह पूरा मार्केट 500 मीटर लंबा और 60 मीटर चौड़ा है। छुट्टियों के दिन यहां लोगों की काफी भीड़ जुटती है। खरीदारी से ज्यादा इस बाजार को देखने के लिए लोग आ रहे हैं।

न्यू मार्केट शॉपिंग कॉम्प्लेक्स
कोलकाता में शॉपिंग का अलग ही मजा है। यहां न्यू मार्केट एक शॉपिंग कॉंप्लेक्स है, जो मिर्जा गालिब स्ट्रीट पर स्थित है। यहां आप तमाम तरह के फैशनेबल कपड़े, जूते व अन्य सामान खरीद सकते हैं। यहां का स्ट्रीट फूड भी बहुत मशहूर है यानी शॉपिंग के साथ थोड़ा खानपान भी।

दक्षिणापन शॉपिंग कॉम्प्लेक्स
हैंडीक्राफ्ट आइटम्स खरीदने के लिए दक्षिणापन शॉपिंग कॉप्लेक्स बहुत अच्छा है। यहां आपको ज्यादातर राज्यों के एम्पोरियम मिलेंगे जिनसे आप अलग-अलग तरह की कई सारी चीज़ों की खरीददारी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां कुछ एक स्टॉल्स ऐसे भी हैं जहां दिव्यांग लोगों द्वारा बनाए गए सामानों की बिक्री होती है। तो यहां जरूर जाएं। दक्षिणापन के बाहर भी लोग फुटपाथ पर मार्केट लगाते हैं।

बड़ा बाजार
बड़ा बाजार कोलकाता का एक प्राचीन बाजार है, जिसकी तुलना आप दिल्ली के चांदनी चौक से कर सकते हैं। यहां हर एक सामान के लिए अलग-अलग गलियां हैं जहां मसालों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स, कॉस्मेटिक्स, जूलरी, खिलौने और घर सजावट का हर एक सामान मौजूद है। दीवाली फेस्टिवल के दौरान तो इस बाजार की रौनक देखते बनती है। पूरा का पूरा बाजार दियों और रंग-बिरंगे लाइटों से सज जाता है।

गरियाहाट मार्केट
गरियाहाट मार्केट दक्षिण कोलकाता में पड़ता है। और ये यहां का बहुत ही पॉप्युलर शॉपिंग डेस्टिनेशन है। इस मार्केट में आप बंगाल का हैंडी क्राफ्ट, जूलरी, टेक्सटाइल और भी दूसरे सामान वाजिब दामों पर खरीद सकते हैं। इसके अलावा यहां रेस्टोरेंट्स और फूड स्टॉल्स की भी भरमार है जहां आप अलग-अलग तरह के जायकों का भी आनंद ले सकते हैं।

हाथीबागान मार्केट
यहां बड़ी संख्या में पशु-पक्षियों की खरीद-फरोख्त होती है। मतलब यहां से आप सुनहरे रंगों वाले तोते, सिंगिंग बर्ड्स और भी दूसरे पालतू जानवरों की कई प्रजातियों को देख और खरीद सकते हैं। वैसे ये जगह थियेटर, सिनेमा कॉम्प्लेक्स के लिए भी बहुत मशहूर है। और साथ ही यहां से आप सिल्क और कॉटन की बेहतरीन साड़ियां भी खरीद सकते हैं।

पार्क स्ट्रीट
इसी तरह, पार्क स्ट्रीट कोलकाता की शान है। बड़े-बड़े होटल, रेस्टोरेंट, मार्केट आदि पार्क स्ट्रीट की पहचान माने जाते हैं। यह जगह मशहूर है शॉपिंग के लिए। यहां लोग शाम को आना पसंद करते हैं। यह जगह नाइट लाइफ के लिए भी जानी जाती है।

SOURCEhttps://www.jagran.com/
Previous articleदशहरा 2018: विजय आैर शुभ कार्य के प्रारंभ का पर्व
Next articleअडवेंचर के शौकीन हैं तो पहुंच जाइए मध्य प्रदेश, यहां हैं कई ऑप्शन्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here