nimrana-fort
nimrana-fort

अगर आप दिल्ली से सटे गुरुग्राम में रहते हैं और किसी अच्छे वीकेंड गेटवे की तलाश कर रहे हैं तो इसमें आपको ज्यादा खोजबीन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि गुरुग्राम के आसपास कई ऐसे वीकेंड गेटवे हैं जहां आप बेहतरीन तरीके से अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। यहां हम आपको गुरुग्राम के नजदीक ऐसे ही फेमस वीकेंड गेटवे के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • नीमराना फोर्ट
    नीमराना फोर्ट शायद गुड़गांव के पास सबसे अच्छा वीकेंड एंजॉय करने का स्थान है दिल्ली जयपुर हाइवे पर स्थित नीमराना फोर्ट एक ऐतिहासिक किला है जो अब एक होटल में तब्दील हो चुका है। यहां एक स्विमिंग पूल और स्पा भी है। यहां पर रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
    गुड़गांव से दूरी- 90 किलोमीटर

  • दमदमा लेक
    दमदमा लेक गुरुगाम के आसपास सबसे प्रमुख पर्यटन आकर्षणों में से एक है। यहां वीकेंड के दौरान कई परिवार छुट्टियां मनाते हुए मिल जाएंगे। यह स्थान पिकनिक और परिवार के साथ छुट्टिया बिताने के लिए एकदम माकूल है। यह गुड़गांव अलवर रोड़ पर स्थित है। अरावली पर्वत श्रृंखला की पृष्ठभूमि में मौजूद इस झील पर कई अडवेंचर एक्टिविटी का आयोजन भी किया जाता है जैसे हॉट एयर बलून, कैंपिंग और रॉक क्लाइंबिंग, बंजी जंपिंग, ट्रैकिंग और पैरा सेलिंग आदि।
    गुड़गांव से दूरी- 24 किलोमीटर
  • जयपुर
    राजस्थान की राजधानी जयपुर वीकेंड बिताने के लिए सबसे विकल्पों में से एक है। यहां देखने और करने के लिए काफी कुछ है। यहां आप जंतर मंतर, हवा महल, आमेर फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट आदि घूम सकते हैं। गुरुग्राम से जयपुर पहुंचने में करीब 4 घंटे का समय लगता है। अब आप यहां नाहरगढ़ में लॉयन सफारी का मजा भी उठा सकते हैं।
    गुड़गांव से दूरी – 224 किलोमीटर

दिल्ली
निश्चित तौर पर गुरुग्राम से आप दिल्ली में भी अच्छा वीकेंड बिता सकते हैं। गुरुग्राम दिल्ली से एकदम सटा है। इसलिए यहां पहुंचने में कोई परेशानी भी नहीं होगी। आप वीकेंड पर दिल्ली में लाल किला, कुतुबमीनार, राष्ट्रपति भवन, चिड़ियाघर, इंडिया गेट आदि घूमने जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here