shopping destination in Jaipur
shopping destination in Jaipur

ऐतिहासिक धरोहरों, अनूठी संस्कृति और राजसी ठाट-बाट को संजोए हुए जयपुर की अपनी अलग ही शान है। जिसे देखने और इससे रूबरू होने देश-विदेश से सैलानी आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जयपुर, खरीददारी के नज़रिए से भी लोगों के सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। बापू, नेहरू, किशन और जौहरी बाजार की दुकानों में तो विदेशी सैलानियों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। तो जयपुर शहर घूमने-फिरने से थोड़ा वक्त निकालकर इन बाजारों को भी देखें। जानेंगे इनके बारे में।

नेहरू बाजार
वैसे तो आप इस मार्केट से कपड़ों, टेक्सटाइल और भी दूसरी शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन वैसे ये बाजार अपनी खूबसूरत जूतियों के लिए मशहूर है। जहां गली-गली में चमकते सितारे, गोटे और घूंघरू से सजी जूतियां नज़र आती हैं। रंग-बिरंगी इन जूतियों को आप फैशन और पसंद के हिसाब से चुन सकती हैं। हां, एक खास बात अगर आप बहुत ज्यादा खरीददारी करने की सोच रही हैं तो पहले ही मोलभाव करा लें।

त्रिपोलिया बाजार
त्रिपोलिया बाजार खासतौर से लाक जूलरी और खूबसूरत चूड़ियों के लिए जाना जाता है। साथ ही यहां आप बांधनी, टाई एंड डाई, हैवी एम्ब्रॉयड्रेड फैब्रिक्स, खूबसूरत कालीन और ट्रेडिशनल वेयर्स की भी शॉपिंग कर सकते हैं। शादी की खरीददारी के लिए तो ये जगह बेस्ट है।

बापू बाजार
जयपुर में शॉपिंग के लिए बापू बाजार एकदम परफेक्ट जगह है जहां आप हर तरह के जयपुरी आइट्म्स की शॉपिंग कर सकते हैं वो भी अपने बजट में। कपड़ों, जूलरी, टेक्सटाइल और जूतियों की तो यहां इतनी दुकानें मिलेंगी जहां से बिना कुछ लिए निकल पाना पॉसिबल ही नहीं। हां, बापू बाजार आकर आप पिंक सिटी के और भी दूसरो रंगों को जमकर एन्जॉय कर सकते हैं।

जौहरी बाजार

इंडिया के बेहतरीन और हर तरह की जूलरी के नायाब कलेक्शन की शॉपिंग के लिए जयपुर का रूख करें। यहां बहुत सारे ऐसे मार्केट्स हैं जहां से आप कीमती पत्थरों और रत्नों की खरीददारी वो भी वारंटी के साथ कर सकते हैं। इन्हीं मार्केट्स में से एक है जौहरी बाजार। यहां आप ऑर्टिफिशियल से लेकर हाथों से बनी हुई जूलरी खरीद सकते हैं। जो वेडिंग, पार्टी, फंक्शन हर एक मौके के लिए है बेस्ट।

किशनपोल मार्केट
किशनपोल मार्केट को टेक्सटाइल्स प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है। यहां आप अच्छी क्वालिटी वाले लकड़ी के सामान अपने बजट में खरीद सकते हैं। साथ ही यहां लकड़ी पर नायाब कारीगरी करने वाले जाने-माने कलाकारों की दुकानें भी मौजूद हैं।

चांदपोल बाजा
चांदपोल बाजार ट्रेडिशनल शॉपिंग के लिए जाना जाता है। हैंडीक्रॉफ्ट्स, वुडन और मार्बेल्स से बनी चीज़ों की तो यहां इतनी वैराइटी मौजूद है जो आपको बेहतर चुनने में कनफ्यूज़ कर सकती है। ‘खजानेवालों का रास्ता’ में ट्रेडिशनल फुटवेयर्स, लकड़ी के बने हुए सामान और कालीन की भरमार देखने को मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here