jaipur
jaipur

Jaipur Literature Festival 24 जनवरी से शुरू हो रहा है, जिसमें देश के साथ-साथ दुनियाभर के साहित्यकार हिस्सा लेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में मशहूर साहित्यकारों और वक्ताओं को सुनने के लिए ढेरों लोग इकट्ठा होते हैं। अगर इस बार आप जयपुर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल ज़रूर जाएं। यह फेस्टिवल सिर्फ साहित्य प्रेमियों के लिए ही नहीं बल्कि घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए भी एकदम पर्फेक्ट है।

इस बार Jaipur Literature Festival में सैलानियों के लिए काफी कुछ खास होगा:

1- एक तो आप इस फेस्टिवल में दुनियाभर के साहित्यकारों की रचनाओं को सुन सकते हैं और उनसे मिलने का मौका पा सकते हैं। इसके अलावा फेस्टिवल से टाइम निकालकर आप आस-पास की जगहों पर भी घूम सकते हैं। घूमने के हिसाब-किताब से जयपुर एक अच्छी जगह है और यहां कई मशहूर जगहें हैं।

2- इसके अलावा खाने-पीने के शौकीनों के लिए भी यह जगह सही है। तमाम तरह के राजस्थानी व्यंजन लोग टेस्ट कर सकते हैं।

3- जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल एक तरह के फेस्टिवल बाज़ार भी है। यहां हर साल दुनियाभर के कारीगर और शिल्पकार अपनी अभूतपूर्व रचनाओं की प्रदर्शनी लगाते हैं। इनमें जूलरी से लेकर स्टेशनरी, कपड़े व अन्य चीजें शामिल होती हैं।

4- फेस्टिवल में तरह-तरह के इवेंट्स भी होते हैं, जो राजस्थान टूरिज्म द्वारा आयोजित करवाए जाते हैं। इस बार ये इवेंट्स जवाहर कला केंद्र और अंबर किले में होंगे।

5- इस फेस्टिवल में लोगों को न सिर्फ सेलेब्रिटी लेखकों से मिलने और बात करने का मौका मिलेगा, बल्कि उनकी साइन की हुई किताबें भी मिलेंगी।

6- इसके अलावा फेस्टिवल में कुकिंग स्किल्स के लिए भी एक इवेंट कराया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here