दिल्ली में बारिश का मौसम हमेशा ही काफी सुहाना होता है। इस मौसम में आपका भी कुछ नया और जायकेदार खाने का मन करता होगा। दिल्ली में खाने के स्थानों की कोई कमी नहीं है यहां हम आपको दिल्ली की बारिश में बेस्ट स्ट्रीट फूड के स्थानों की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी जुबान को स्वाद का जायका तो देंगी ही साथ ही आपकी जेब पर भी भारी नहीं बैठेंगे। यहां आप सुकून और शांति से अपने भोजन का आनंद उठा सकते हैं।
चाचे दी हट्टा, कमला नगर
नॉर्थ कैंपस के पास स्थित कमला नगर में चाचे दी हट्टी को कौन नहीं जानता? इस स्थान का फूड चखने के बाद आप फाइव स्टार को भूल जाएंगे। चाचे दी हट्टा अपने छोले भठूरे के लिए जाना जाता है। यह इस इलाके का सबसे पुराना फूड प्वाइंट है। भठूरे आपके मुंह में जाते ही घुल जाएंगे और खास तरह के मसालों में बने छोले आपको उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देंगे।दो लोगों के खाने का खर्च- 100 रुपए
खुलने का समय- सुबह 9.30 से शाम 4 बजे तकपरमजीत मछली वाला, मोती नगर
बारिश में पकौड़े तो सभी की पसंद होते हैं और अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो इस स्थान पर जरूर जाएं। आपको नाम से ही पता चल रहा होगा। यह स्थान अपने स्वादिष्ट मछली के पकौड़ों के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां कई तरह की मछलियों के पकौड़े पुदीने और प्याज के साथ दिए जाते हैं। आप यहां साल में कभी भी जा सकते हैं पकौड़े हमेशा तैयार मिलते हैं

दो लोगों के खाने का खर्च- 400 रुपए
खुलने का समय- सुबह 11 से रात 10 बजे तक

अतुल चाट, राजौरी गार्डन
यह स्थान दिल्ली के स्ट्रीट फूड खाने वालों के लिए लैंडमार्क बन चुका है। यहां आलू चाट और टिक्की को ज्यादा पसंद किया जाता है। चाट के शौकीनों को यहां के गोलगप्पे भी काफी पसंद आएंगे। इसके अलावा यहां दूसरे स्ट्रीट फूड का जायका भी चखा जा सकता है।

दो लोगों के खाने का खर्च- 100 रुपए
खुलने का समय- सुबह 11 से रात 10 बजे तककुमार समोसे वाला, करमपुरा
बारिश के सीजन में समोसे खाना अपने आप में एक अलग अनुभव है। दिल्ली के करमपुरा में मिलन सिनेमा के पास कुमार समोसे वाला काफी प्रसिद्ध है यहां आप कई तरह के समोसे खा सकते हैं। जैसे पास्ता समोसा, चाप समोसा, पिज्जा समोसा, तंदूर पनीर समोसा, पनीर कीमा समोसा आदि। यहां के समोसे खाकर आप आलू के समोसे खाना भूल जाएंगे।
दो लोगों के खाने का खर्च- 100 रुपए
खुलने का समय- सुबह 11 से रात 10 बजे तक

गोवा भारतीय पर्यटकों की पर्यटन सूची में टॉप पर रहता है अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो 15 अगस्त या उसके बाद गोवा घूमने की योजना बना रहे हैं तो गोवा सरकार के नए फरमान के बारे में जान लें। गोवा में सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने पर पूरी तरह से बैन की तैयारी हो चुकी है जिसे 15 अगस्त से लागू कर दिया जाएगा। अगर किसी ने नियम तोड़ा तो उसपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

गोवा बीच पर नहीं पी सकते बीयर या शराब

बीच एक सार्वजनिक स्थान है जहां कोई भी व्यक्ति आ सकता है इसलिए गोवा के दूसरे स्थानों के साथ बीच पर भी बीयर या शराब पीना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। अगर आपको शराब या बीयर पीनी है तो नजदीकी रेस्तरां में जाकर पी सकते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर ने घोषणा करते हुए कहा कि 15 अगस्त से गोवा के सभी सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने पर पूरी तरह से बैन होगा।

नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना
मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने नए नियम की घोषणा तो कर दी है लेकिन नियम तोड़ने पर कितना जुर्माना होगा इसका जानकारी अभी नहीं दी गई है। इसके अलावा गोवा के बीच और शहर में प्लास्टिक बैग से गंदगी फैलाने वालों और इसका इस्तेमाल करने वालों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करने पर जुर्माने की राशि को 100 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए कर दिया गया है।

क्यों लग रही है पाबंदी
यह पाबंदी दरअसल सरकार पर्यटकों की शिकायत के बाद ही लागू कर रही है। शराब पीने के बाद बोतलों के कचरे और शराब पीने के बाद होने वाली महिला पर्यटकों की शिकायत के बाद यह फैसला लिया गया है। इससे पहले भी सरकार ये नियम लागू कर चुकी है लेकिन अब इसे सख्ती से लागू किया जाएगा।

कहां पी सकते हैं शराब
ऐसा नहीं है कि अब गोवा में शराब या बीयर पीना पूरी तरह से बैन हो गया है आप इसे लाइसेंस प्राप्त शेक्स या रेस्तरां में पी सकते हैं इसपर कोई पाबंदी नहीं है बीच के सामने स्थित किसी रेस्तरां या शेक्स में शराब पीने पर कोई रोक नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here