travel-tourism-adventure-sports-destinations-near-delhi
travel-tourism-adventure-sports-destinations-near-delhi

travel-tourism-adventure-sports-destinations-near-delhi

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें घूमने-फिरने के अलावा एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी बेहद शौक होता है. वो घूमने-फिरने के लिए ऐसी जगहों को चुनते हैं, जहां जाकर वो एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं. अगर आप दिल्ली या इसके आसपास की जगहों पर रहते हैं, तो आप एडवेंचर डेस्टिनेशन पर जा सकते हैं.

travel-tourism-adventure-sports-destinations-near-delhi
travel-tourism-adventure-sports-destinations-near-delhi

जैसलमेर
जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है. यह दिल्ली से करीब 480 किमी दूर है. थार रेगिस्तान के बीचो-बीच स्थित जैसलमेर में आप रेत में टैक्टर बाइक की सवारी भी कर सकते हैं. यह एक अलग तरह का अनुभव होगा. अगर आप स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए बेहद खास है.

शिमला
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है लेकिन यहां आप सुकून के साथ-साथ अडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं. दिल्ली से 360 किमी दूर स्थित शिमला में टॉय ट्रेन की सवारी के अलावा ट्रैकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग करने का मौका भी मिलेगा. यह एक ऐसा परफेक्ट टूरिस्ट स्पॉट है, जहां एक ही जगह पर आपको कई तरह के अनुभव होंगे और हर एक पल यादगार होगा.

नौकुचियाताल
अगर आपको पैराग्लाइडिंग का शौक है तो आपके लिए नौकुचियाताल बेस्ट है. ‘पैराग्लाइडर्स का स्वर्ग’ कहे जानेवाले नौकुचियाताल में आपको चारों और घने जंगल ही दिखाई देंगे. उत्तराखंड का यह मशहूर टूरिस्ट प्लेस दिल्ली से करीब 300 किमी दूर है. मार्च से जून और अक्टूबर से दिसंबर तक यहां जाने के लिए सबसे अच्छा वक्त माना जाता है.

सोहना
कुछ रोमांचक करने के लिए आपको बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है. दिल्ली से सिर्फ 40 किमी दूर हरियाणा में स्थिति सोहना इसके लिए परफेक्ट जगह है. यहां पर आप बैलून में बैठकर चारों तरफ के नजारे देख सकते हैं. यह जमीन के करीब 5000 फुट ऊपर उड़ता है. इतनी ऊंचाई से जंगलों और पहाड़ों को निहारने का अलग ही मजा है. वैसे, इसके लिए उम्र की कोई सीमा भी नहीं है यानी पूरी फैमिली इसका मजा ले सकती है.

जिम कॉर्बेट
नैनीताल के पास स्थित जिम कॉर्बेट यूं तो शेर, हाथी, जैसे बड़े जंगली जानवरों के लिए मशहूर है लेकिन इसके आसपास आप कई तरह के अडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकते हैं. दिल्ली से 226 किमी दूर स्थित जिम कॉर्बेट में आप रॉक क्लाइंबिंग, माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग जैसे कई अडवेंचर स्पोर्ट्स कर सकते हैं. पास ही, रिवर राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं.

Source: jagran.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here