दिल्ली के आसपास 100 किमी के दायरे में करें इन जगहों की सैर

weekend-getawaysअपने समृद्ध इतिहास, कल्चर और खूबसूरती की वजह से बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स हर साल दिल्ली घूमने के लिए आते हैं। लेकिन अगर आप खुद दिल्लीवासी हैं और आप दिल्ली की सभी जगहों पर घूम चुके हैं तो हम आपको बता रहे हैं उन जगहों के बारे में जो दिल्ली के 100 किलोमीटर के दायरे में हैं और जहां जाने के लिए न तो आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत है और ना ही ज्यादा समय… इन जगहों पर घूमकर आपका पूरा दिन कैसे निकल जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा। आप चाहें तो इन जगहों पर परिवार और दोस्तों के साथ या फिर अकेले भी जा सकते हैं…

प्रतापगढ़
अगर आप परिवार, बच्चों या फिर दोस्तों संग कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो प्रतापगढ़ फार्म्स जा सकते हैं। यह जगह दिल्ली से महज 58 किलोमीटर दूर है। यहां आने वाले लोगों को टिपिकल गांव का अनुभव कराने के लिए कई तरह की ऐक्टिविटीज करवायी जाती है। यहां आप घोड़े की सवारी, ऊंट की सवारी कर सकते हैं। आउटडोर ऐक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं। पेंटिंग और घड़े बनाने भी सीख सकते हैं।

पटौदी
दिल्ली से महज 87 किलोमीटर दूर और गुरुग्राम के आउटस्कर्ट्स में स्थित है पटौदी गांव जो परिवार के सदस्यों के साथ कुछ पल बिताने के लिहाज से परफेक्ट जगह है। यहां आप पटौदी पैलेस देखने के साथ ही मस्ती भरी कई आउटडोर ऐक्टिविटीज में भी शामिल हो सकते हैं।

सोहना
दिल्ली और गुरुग्राम जैसे भीड़भाड़ वाले शहरों के शोर से दूर हरियाली के बीच कुछ वक्त बिताने का अच्छा ऑप्शन है सोहना जो गुरुग्राम-अलवर रोड पर दिल्ली से महज 64 किलोमीटर दूर स्थित है। अरावली की पहाड़ियों के तलहटी में स्थित सोहना, झील, वॉटर स्प्रिंग औऱ भगवान शिव को समर्पित प्राचीन शिव मंदिर के लिए मशहूर है।

धौज कैंप
गुरुग्राम से महज 55 किलोमीटर दूर फरिदाबाद के पास स्थित है धौज जो मांगर गांव के पास है। यह जगह अडवेंचर पिकनिक स्पॉट के लिहाज से सबसे बेस्ट है। चारों तरफ से अरावली की पहाड़ियों से घिरे होने की वजह से कैंप वाइल्ड धौज में आपको अपनी हेक्टिक लाइफस्टाइल से निकलकर कुछ देर के लिए सही लेकिन बेहतरीन ब्रेक जरूर मिलेगा। आप यहां रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग, जॉर्बिंग, साइक्लिंग जैसी ऐक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं।

असोला भट्टी सैंक्च्युरी
अगर आप वाइल्ड लाइफ देखने में दिलचस्पी रखते हैं तो असोला भट्टी वाइल्ड लाइफ सैंक्च्युरी जा सकते हैं जो अपने छिपे हुए लेक्स के लिए फेमस है। यहां आप जीव-जंतुओं और पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं और बेहतरीन तस्वीरें भी खींच सकते हैं। बर्ड वॉचिंग, नेचर और फटॉग्रफी में दिलचस्पी रखने वालों के लिए भी यह जगह बेस्ट है। आप यहां नेचर वॉक और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।