travel-tourism-perfect-destinations-for-friends-groups
travel-tourism-perfect-destinations-for-friends-groups

travel-tourism-perfect-destinations-for-friends-groups

आप अगर उन लोगों में शुमार हैं, जो ट्रिप पर दोस्तों के साथ जाना पसंद करते हैं, तो आपको ऐसी जगहों पर घूमने जाना चाहिए, जहां पर आउटिंग के लिए बहुत से ऑप्शन मौजूद हो. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही डेस्टिनेशन्स के बारे में, जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर खूब मस्ती-धमाल कर सकते हैं.

थार
जरा सोचिए, आप और आपके ढेरों दोस्त. दुनिया के एक सबसे बड़े मरुस्थल में जमकर मस्ती कर रहे हैं. खुले आसमान के नीचे दोस्तों का के साथ बातें करने का मजा ही कुछ और है.

कैसे पहुंचे : आप दिल्ली से जैसलमेर बस, ट्रेन या फ्लाइट से पहुंच सकते हैं. यहां से थार पहुंचने के लिए आपको टैक्सी से जाना पड़ेगा.


ऋषिकेश
आप और आपके दोस्त अगर एडवेंचर लविंग हैं, तो ऋषिकेश आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. आप यहां कैंप लगा सकते हैं और नेचर को करीब से महसूस कर सकते हैं.

कैसे पहुंचे : रेलमार्ग:
ऋषिकेश का नजदीकी रलवे स्टेशन ऋषिकेश है जो शहर से 5 किलोमीटर दूर है। ऋषिकेश देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग:
दिल्ली के कश्मीरी गेट से ऋषिकेश के लिए डीलक्स और निजी बसों की व्यवस्था है। राज्य परिवहन निगम की बसें नियमित रूप से दिल्ली और उत्तराखंड के अनेक शहरों से ऋषिकेश के लिए चलती हैं।


अंडमान
अगर आपको समुद्री दुनिया का मजा लेना है तो अंडमान से अच्छा ऑप्शन शायद ही कोई और हो. यहां आपको प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.

कैसे पहुंचे : अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पहुंचने के लिए राजधानी पोर्ट ब्लेयर का एयरपोर्ट सबसे अच्छा रास्ता साबित होगा. इस जगह से कोई भी पर्यटक भारत की मुख्य धरती पर चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख शहर पहुंच सकते हैं. चेन्नई, कोलकाता और पोर्ट ब्लेयर के बीच नियमित उड़ानें हैं. जेट एयरवेज, इंडियन एयरलाइंस और एयर डेक्कन की नियमित उड़ानें यहां पहुंचती हैं.


लद्दाख
लद्दाख का लंबा और चुनौतीभरा सफर आपकी दोस्ती को और मजबूत बनाएगा. आप यहां दोस्तों के साथ बाइकिंग का मजा ले सकते हैं.

कैसे पहुंचे : दिल्ली, मनाली और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी बस चलती हैं. इसके अलावा दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी उड़ान भी उपलब्ध हैं.


चेरापूंजी
दोस्तों के साथ पानी से खेलना. यह एक ऐसा अनुभव होगा जिसे आप शायद ही कभी भुला पाएं. मानसून के समय आपको यहां और भी मजा आएगा.

कैसे पहुंचे : चेरापूंजी के लिये निकटतम रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है. यह रेलवेस्टेशन चेरापूंजी से 150 किमी की दूरी पर स्थित है और देश के रेलवे स्टेशनों में से एक है. यह भारत के सभी भागों से जुड़ा हुआ है. पर्यटकों को स्टेशन से सोहरा के लिये सीधे साधन उपलब्ध रहते हैं.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here