Sundarban National Park
Sundarban National Park

पश्चिम बंगाल का सुंदरबन नैशनल पार्क, टाइगर रिजर्व और बायोस्फीयर रिजर्व है। यह राष्ट्रीय उद्यान गंगा नदी के डेल्टा क्षेत्र के सुंदरबन क्षेत्र में स्थित है। यह पार्क बंगाल टाइगर के लिए सबसे बड़ा रिजर्व है। यह विभिन्न प्रकार के पक्षी, रेपटाइल और दुर्लभ प्रजातियों का भी घर है, जिनमें नमक-पानी मगरमच्छ भी शामिल हैं। वाइल्ड लाइफ को इतने नजदीक से देखने का एक्सपीरियंस आपको रोमांच से भर देगा।

सुंदरबन भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व होने के साथ ही सबसे बड़ा नैशनल पार्क भी है। यह क्षेत्र पूरी तरह से मैन्ग्रोव पेड़ों से पटा हुआ है। मैन्ग्रोव वे पेड़ या पौधे होते हैं जो खारे पानी में उपजते हैं। पार्क के मुख्य क्षेत्र में प्राकृतिक सीमाएं भी बनी हुई हैं। पश्चिम सीमा पर मतला नदी, पूर्व में हरिभंगा नदी उत्तर में नेटिदोपानी और गोस्बा नदियां हैं जो भूमि क्षेत्र को अलग-अलग जगह से बांटता है।

कैसे पहुंचे
सुंदरबन पहुंचना आसान नहीं है। सुंदरबन नैशनल पार्क पहुंचने के लिए सबसे नजदीक का एयरपोर्ट कोलकाता है। कोलकाता और सुंदरबन के बीच की दूरी करीब 130 किलोमीटर है। अगर आप रेल मार्ग से आते हैं तो आपको कैनिंग स्टेशन पर उतरना होगा, जहां पार्क का हैडक्वार्टर स्थित है। सुंदरबन पानी से घिरा हुआ है, ऐसे में यहां के मुख्य भागों को घूमने के लिए आपको बोट बुक करनी होगी।

यहां जानें का बेस्ट सीजन
सुंदरबन नैशनल पार्क आप सितंबर से मार्च तक घूम सकते हैं। हालांकि, यहां घूमने का बेस्ट मौसम दिसंबर से फरवरी के बीच होता है। इस समय में टूरिस्ट कई तरह के प्रवासी पक्षी भी देख पाएंगे। ठंड के कारण जंगल के पशु-पक्षी भी धूप का मजा लेते नजर आ जाते हैं जो रोमांचक होता है। सुंदरबन गर्मी में जानें से बचें क्योंकि यहां का तापमान काफी ज्यादा हो जाता है जो पार्क में घूमने का अनुभव बिगाड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here