Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले से करीब 20 किमी दूर एक छोटा सा हिल स्‍टेशन है कुफरी। यहां साल भर पर्यटकों का तांता लगा रहता है। इस जगह का नाम कुफरी ‘कुफ्र’ शब्‍द पर पड़ा है। स्‍थानीय भाषा में कुफ्र का अर्थ होता है झील। यदि आप पहाड़ों के साथ-साथ बर्फ का मजा लेना चाहते हैं और बच्‍चों के साथ मौज-मस्‍ती भी करना चाहते हैं तो कुफरी के इन स्‍थानों पर जरूर जाएं…

  • स्‍वर्ण त्रिभुज
    कुफरी चाइल और शिमला के साथ मिलकर हिमाचल प्रदेश का प्रमुख स्‍वर्ण त्रिभुज बनाता है। यहां हर साल फरवरी के महीने में विंटर स्‍पोर्ट्स और फेस्टिवल होता है, जो कि पर्यटकों के लिए यहां का प्रमुख आ‍कर्षण होता है। कुफरी में घूमने के लिए महासू पीक, ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क और फागू प्रमुख स्‍थान हैं।
  • हिमालयन नेचर पार्क
    यदि आपको पशु पक्षियों के बारे में जानने में रुचि है तो ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क में आपको 180 से भी अधिक प्रजातियां मिलेंगी। वहीं फागू कुफरी से करीब 6 किमी दूर स्थित एक धार्मिक स्‍थल है।
  • महासू पीक
    कुफरी में सबसे ऊंचाई पर स्थित इस स्‍थान तक पहुंचने के लिए घोड़े या फिर खच्‍चर की सवारी करनी पड़ती है। कीचड़ भरे रास्‍तों पर चलने के लिए घोड़े सबसे उपयुक्‍त रहते हैं।
  • स्‍कीइंग
    बर्फबारी के वक्‍त यहां स्‍कीइंग करने का यहां अपना अलग ही मजा है। स्‍कीइंग के लिए फेमस इस जगह पर फिसलने के लिए परफेक्‍ट स्‍लोप (ढाल) है, जो कि स्‍कीइंग के लिए सबसे सही माना जाता है। बर्फबारी के वक्‍त यहां देश भर से स्‍कीइंग का लुत्‍फ उठाने के लिए पर्यटक आते हैं।
  • कुफरी फन वर्ल्‍ड
    समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुफरी फन वर्ल्‍ड दुनिया के सबसे ऊंचे अम्यूज़मेंट पार्क में से एक है। हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के बीचोंबीच स्थित इस जगह की खूबसूरती देखते ही बनती है।
  • इंदिरा टूरिस्‍ट पार्क
    हिमालयन नेचर पार्क के नजदीक स्थित खुली-खुली और शांत खूबसूरत जगह है। यहां आप बेहतरीन मौसम के साथ स्‍थानीय व्‍यंजनों और कॉफी का मजा ले सकते हैं।

कैसे पहुंचें
दिल्‍ली से आप फ्लाइट से शिमला आ सकते हैं। उसके बाद टैक्‍सी करके आप शिमला से कुफरी पहुंच सकते हैं। ट्रेन के माध्‍यम से भी आपको यहां आने के लिए पहले शिमला पहुंचना होगा। वहीं सड़क मार्ग से आप शिमला पहुंचने के बाद यहां कुछ देर आराम करने के बाद कुफरी के लिए रवाना हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here