skiing
skiing

क्या आप स्कीइंग के शौकीन हैं? अगर हां, तो यह लेख आप ही के लिए है। सर्दियां अपने पूरे शबाब पर हैं और बढ़िया बर्फबारी भी हो रही है, तो फिर क्यों न इसका पूरा फायदा उठाया जाए? भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां सर्दियों में स्कीइंग की जा सकती है, लेकिन हम आपको बताएंगे 3 टॉप स्कीइंग प्लेसेस के बारे में;

गुलमर्ग
Skiing के मामले भारत में सबसे टॉप पर आता है गुलमर्ग। स्कीइंग के लिए पूरे एशिया में गुलमर्ग सातवें नंबर पर है। जम्मू-कश्मीर में स्थित गुलमर्ग में स्कीइंग के लिए अलग-अलग कैटिगरी के स्लोप्स हैं। मसलन अभ्यास करने वाले और नौसिखियों के अलग स्लोप्स हैं और ट्रेंड लोगों के लिए अलग। गुलमर्ग अडवेंचर लवर्स के लिए प्रमुख स्कीइंग रिजॉर्ट है। अगर आपको स्कीइंग नहीं आती है तो आप स्की लिफ्ट्स और कुर्सी लिफ्ट्स के ज़रिए भी स्कीइंग का मज़ा ले सकते हैं। गुलमर्ग में स्कीइंग से संबंधित उपकरण आसानी से मिल जाते हैं। गुलमर्ग में नीचे स्लोप्स पर स्कीइंग के लिए 15 मार्च तक का टाइम बेस्ट है, जबकि ऊंचे स्लोप्स के लिए 15 अप्रैल तक का वक्त बिल्कुल सही है।

सोलंग वैली
हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित सोलंग वैली भी भारत के पॉप्युलर स्कीइंग डेस्टिनेशन्स में शामिल है। यहां अच्छी-खासी बर्फबारी होती है और यहां के लिए ट्रांसपॉर्ट भी आसानी से उपलब्ध है। हालांकि यहां स्कीइंग से संबंधित उपकरण आसानी से उपलब्ध नहीं हैं और ये आपको कुछ ट्रैवल कंपनियों से किराए पर लेने पड़ते हैं। यहां हर साल स्कीइंग के अलावा कई अन्य अडवेंचरस ऐक्टिविटीज़ कराई जाती हैं। सोलंग पहुंचने के लिए आप नई दिल्ली से धर्मशाला तक फ्लाइट ले सकते हैं या फिर वोल्वो बस बुक करके भी जा सकते हैं।

कुल्लू
स्कीइंग के मामले में कुल्लू भी काफी लोकप्रिय है क्योंकि गुलमर्ग के अलावा स्कीइंग के लिए अगर कहीं सबसे ज़्यादा ऊंचे स्लोप्स मिलते हैं, तो वह कुल्लू ही है। यहां स्कीइंग लवर्स के लिए 5 हजार मीटर की ऊंचाई तक के स्लोप्स हैं, जहां मजा दोगुना ही होता है। इसके अलावा यहां स्लोप्स काफी स्मूद हैं और ज़्यादा खड़ी ढाल वाले स्लोप्स भी नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here