उत्तर प्रदेश के सोनभद्र इलाके को पर्यटकों के लिए विकसित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने 2 साल के भीतर सोनभद्र को टूरिस्ट हब के रूप में विकसित करने के आदेश दिए हैं। सोनभद्र में पर्यटन की काफी संभावनाएं है। इस इलाके में किले, झरने, वाइल्ड लाइफ सैंक्च्यूरी और कई प्रचीन गुफाए हैं। यहां हम आपको इस इलाके के प्रमुख पर्यटन आकर्षणों की जानकारी दे रहे हैं।

सलखान फोज़िल पार्क
यह स्थान सोनभद्र जिले में स्थित कैमूर वाइल्ड लाइफ सैंक्च्यूरी में है। इस फोजिल पार्क में पेड़ों के जीवाश्व है जो करीब 140 करोड़ साल पुराने हैं। यह जीवाश्व करीब 25 हेक्टेयर के इलाके में फैले हैं। पर्यटकों के बीच यह प्रमुख आकर्षण है

नौगढ़ किला
नौगढ़ किले का निर्माण काशी के राजा ने करवाया था और अब इसका इस्तेमाल सरकारी अधिकारियों के लिए गेस्ट हाउस के रूप में किया जाता है। इस किले के आसपास बेहतरीन नजारा है नजदीक से कर्मनाशा नदी बहती है जबकि चारो ओर हरियाली है।

शिवद्वार
यह एक विशाल प्राचीन शिवमंदिर है इसमें 11वीं सदी की भगवान शिव की काले रंग की मूर्ति रखी है जिसकी ऊंचाई करीब 3 फीट है। मंदिर पर आपको प्राचीन समय की कलाकारी का बेहतरीन नमूना देखने को मिलेगा। यह मंदिर शिवरात्रि और सावन के महीने में काफी श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचता है

चन्द्रप्रभा वाइल्ड लाइफ सैंक्च्यूरी
यह वाइल्ड लाइफ सैंक्च्यूरी 9,600 हेक्टेयर इलाके में फैली हुई है। इस सैंक्च्यूरी का निर्माण 1957 में किया गया था और 1958 में यहां तीन एशियाई शेर लाए गए थे। यहां करीब 150 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां है। इस सैंक्च्यूरी के बीच से ही कर्मनाशा नदी बहती है जिसमें कई तरह की मछलियां हैं।

केव पेंटिंग साइट्
यहां कई प्रचीन गुफाएं हैं जिनमें केव पेंटिंग की गई है प्राचीन समय में इंसान गुफाओं में पेंटिंग करता था। जिसे आज भी यहां गुफाओं में देखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here