Junagarh Fort
Junagarh Fort

अगर आप राजस्थान घूमने निकले हैं तो बीकानेर के जूनागढ़ फोर्ट को जरूर देखें। यह बीकानेर का बेहद खास किला है। इसकी खूबसूरती आपका दिल जरूर जीत लेगी। इस किले के इतिहास के बारे में बात करें तो इसका निर्माण 1478 में महाराजा राव बीका ने करवाया था। उन्हीं के नाम पर शहर का नाम बीकानेर पड़ा। इसकी एक और खासियत है कि इस पर कई आक्रमणकारियों ने हमला किया लेकिन कामयाब नहीं हो पाए।

जूनागढ़ किला मुगल, गुजराती और राजपूत कलाओं का अद्भुत मिश्रण है। इस किले में शीशे और लाख का काम बेहद खूबसूरती से किया गया है। अगर आप जूनागढ़ की ट्रिप प्लान करें तो अनूप महल, हवा महल, डूंगर महल, दीवान-ए-खास और गंगा महल भी जरूर जाएं।

जूनागढ़ किले एक बड़े हिस्से को अब म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है। यहां घूमने के लिए भारत के साथ विदेश पर्यटक भी काफी संख्या में आते हैं।

बेस्ट टाइम
जूनागढ़ किला घूमने का बेस्ट टाइम नवंबर से फरवरी के बीच है।

ऐसे पहुंचे

  • सड़क मार्ग से
    जयपुर, जोधपुर, दिल्ली और भारत के सभी बड़े शहरों से बीकानेर तक सरकारी और प्राइवेट बसों से आसानी से पहुंचा जा सकता है। बीकानेर पहुंचकर शहर के किसी भी हिस्से से आप लोकल ट्रांसपोर्ट से जूनागढ़ फोर्ट पहुंच सकते हैं।
  • रेल मार्ग से
    दिल्ली, कलकत्ता आगरा, जयपुर, इलाहाबाद जैसे शहरों से बीकानेर के लिए ट्रेनें मिल जाती हैं। बीकानेर जंक्शन से जूनागढ़ फोर्ट की दूरी सिर्फ 1 किमी है।
  • वायु मार्ग से
    बीकानेर का सबसे करीबी एयरपोर्ट जोधपुर एयरपोर्ट है जिसकी दूरी 235 किमी है। यहां से प्राइवेट टैक्सी और लोकल ट्रांसपोर्ट से बीकानेर पहुंचा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here