Pondicherry beach
Pondicherry beach

बात जब बीचेज की आती है तो किसी भी इंडियन टूरिस्ट के मन में जो पहली जगह आती है वह है गोवा। इसमें कोई शक नहीं कि गोवा के बीचेज बेहद खूबसूरत और वर्ल्ड फेमस हैं लेकिन यहां हर मौसम में टूरिस्ट्स की अच्छी खासी भीड़ लगी रहती है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे समुद्र तट की सैर करना चाहते हैं जहां ज्यादा भीड़भाड़ न हो तो पहुंच जाइए पुडुचेरी जिसे पॉन्डिेचेरी भी कहते हैं। पुडुचेरी अपनी वर्जिन बीचेज यानी समुद्र का ऐसा किनारा जो अनछुआ हो के लिए देश ही नहीं दुनियाभर में फेमस है।

बीच, चर्च, फ्रेंच कल्चर के लिए फेमस
बीचेज के अलावा पुडुचेरी अपनी फ्रेंच कॉलनीज, चर्चेज, स्टैच्यूज, सर्फिंग स्कूल, क्वीजीन और नाइट लाइफ के लिए फेमस है। पुडुचेरी में आपको भारतीय और फ्रेंच कल्चर का बेहतरीन मिक्सचर देखने को मिलेगा। यहां की सेरेनिटी बीच, पैराडाइज बीच और प्रॉमिनाड रॉक बीच भी काफी फेमस है। चर्चेज के अलावा यहां कई मंदिर भी हैं और सालोंभर यहां टूरिस्ट्स का तांता लगा रहता है। वैसे तो पुडुचेरी का तापमान सालोंभर गर्म और नमी वाला रहता है लेकिन नवंबर से फरवरी के बीच यहां का मौसम सुहावना रहता है।

नवंबर से फरवरी है पुडुचेरी घूमने का बेस्ट टाइम
अगर आप भी पुडुचेरी घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको भी नवंबर से फरवरी के बीच ट्रैवलिंग का प्लान बनाना चाहिए क्योंकि इस दौरान यहां का तापमान 15 से 30 डिग्री के बीच रहता है और मौसम बेहद सुहावना रहता है। हालांकि इस दौरान पुडुचेरी में नॉर्थ ईस्ट मॉनसून भी आता है इसलिए आपको अपने साथ छाता भी जरूरत रखना चाहिए। बारिश हो या न हो लेकिन पुडुचेरी में यह मौसम साइटसीइंग, बीच ऐक्टिविटीज और वॉटर स्पोर्ट्स के लिए जाना जाता है।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleनीमराना में लें राजसी ठाठ-बाट का मजा
Next articleकैसे पाएं IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुकिंग पर डिस्काउंट और कैशबैक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here