ayodhya-diwali
ayodhya-diwali

धार्मिक नगरी अयोध्या में इस बार दिवाली खास होने वाली है। एक बार फिर सरायु नदी तट पर करीब 3 लाख दीयों की रोशनी के साथ यहां वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की कोशिश की जाएगी। एक साथ सभी मंदिरों और मठों में भी साथ दीये जलाए जाएंगे। इतना ही नहीं यहां पर दिवाली का उत्सव इस बार तीन दिनों तक चलने वाला है। ऐसे में अगर आप भी अपना दीपावली का त्योहार खास बनाना चाहते हैं तो अयोध्या से बेहतर जगह शायद ही हो।

अयोध्‍या में 4, 5 और 6 नवंबर को दिवाली के दौरान विराट दीपोत्‍सव कार्यक्रम मनाया जाना है। 6 नवंबर को सरायु नदी के तट पर लाखों दीये जलाने के साथ ही उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ 16 फीट बड़ा दीया भी जलाएंगे। तीन दिनों के कार्यक्रम में रामलीला का भी मंचन किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें देश के कलाकारों सहित अन्य विदेशी कलाकार भी शामिल होते दिखेंगे। साथ ही अलग-अलग तरह की झांकियां भी लोगों को देखने को मिलेंगी।

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी किम जंग-सुक भी अयोध्या के कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगी। जानकारी के अनुसार वे 4 नवंबर को दिल्ली आएंगी और फिर 5 नवंबर को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम में शरीक होंगी। अयोध्या के मंदिरों से लेकर मठों में भी कई तरह के कल्चरल प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। इन सब कार्यक्रमों और वातावरण को आप भी यकीनन काफी एंजॉय करेंगे।

कैसे पहुंचे

  • फ्लाइट: अयोध्या का खुद का एयरपोर्ट नहीं है। ऐसे में अगर आप फ्लाइट से जाने की सोच रहे हैं तो गोरखपुर एयरपोर्ट तक टिकट करवाएं। यह एयरपोर्ट अयोध्या से सबसे नजदीक है।
  • ट्रेन: देश के लगभग हर मेजर शहरों से आप अयोध्या तक के लिए सीधे ट्रेन के टिकट ले सकते हैं। आप जहां से बोर्ड करने वाले हों वहां से अयोध्या जंक्शन तक का टिकट करवाएं। यहां से आप ऑटो या किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के माध्यम से कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सकेंगे।
  • रोड: ट्रेन की तरह ही रोड के जरिए भी अयोध्या अच्छी तरह से कनेक्टेड है। कई सरकारी व प्राइवेट बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। यहां पहुंचने के बाद आप शहर में किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के माध्यम से घूम सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here