Irctc Lake City Tour Package
Irctc Lake City Tour Package

अगर आप भी अपने वीकेंड को झीलों की नगरी कहे जाने वाला उदयपुर शहर घूमकर यादगार बनाना चाहते हैं तो आपके लिए एक खास ऑफर है। उदयपुर घूमाने के लिए भारतीय रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) एक पैकेज लेकर आया है। इस पैकेज में चार दिन में उदयपुर घूमकर वापस आ जाएंगे। इसके लिए रेलवे ने पैकेज की कीमत अलग-अलग क्लास के लिए अलग-अलग रखी है।

बात करें उदयपुर की तो इस शहर में आकर आप झीलों के अलावा राजस्थान की संस्कृति को भी नजदीक से देख सकते हैं। यहां घूमने के लिए प्रसिद्ध फतेहसागर झील के साथ-साथ पिछोला झील, सिटी पैलेस, जगदीश मंदिर, जगमंदिर जैसी कई जगह हैं। उदयपुर के लिए आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज का नाम लेक सिटी टूर (LAKE CITY TOUR) है। रेलवे हर गुरुवार को यह टूर करवाता है। इसकी डीटेल्स नीचे हैं…
पढ़ें: उदयपुर में इन स्थानों पर बिताएं रोमांटिक पल, यादगार बनेगी ट्रिप

पैकेज का किराया

  • 3एसी के लिए
    अगर आप अकेले सफर करना चाहते हैं तो आपको 14,600 रुपये, दो लोग हैं तो 9,200/प्रति व्यक्ति और अगर तीन लोग हैं तो 7,650 रुपये/ प्रति व्यक्ति के हिसाब से चुकाने होंगे। अगर आपके साथ 5 से 11 साल का बच्चा भी यात्रा कर रहा है तो उसके लिए भी 7,650 रुपये देने होंगे। इसमें रेलवे आपके बच्चे के लिए बेड की सुविधा भी देगा।
  • स्लीपर क्लास के लिए
    बात करें स्लीपर क्लास की तो अकेले सफर पर जाने के लिए 12,300 रुपये, दो लोगों के लिए 6,900रुपये/शख्स, तीन लोगों के लिए या फिर 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 5,350 रुपये/शख्स देने होंगे। झीलों की नगरी के सफर के लिए दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन (DEE) से ट्रेन चलती है और उदयपुर जाती है।

ट्रेन का शेड्यूल
हर गुरुवार को ट्रेन संख्या 12981 चेतक एक्सप्रेस रात को 7.40 बजे दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से रवाना होती है। गुरुग्राम, रेवाड़ी, नारनौल होते हुए यह अगले दिन सुबह 7.50 बजे उदयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचती है। रेलवे स्टेशन से आपको होटेल तक ले जाया जाएगा। इसके बाद कुछ देर आराम करके आपको एसी बस में सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्किल, सिटी पैलेस म्यूजिक जैसी फेमस जगह घूमाने ले जाया जाएगा।

आप चाहें तो फतेहसागर झील में बोटिंग का लुत्फ भी ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। पैकेज में बोटिंग के पैसे शामिल नहीं हैं। पूरे दिन उदयपुर में घूमकर आप शाम को होटेल वापस आ सकते हैं। अगले दिन (शनिवार) चेतक एक्सप्रेस शाम 5.15 पर उदयपुर से चलती है। अगर आप चाहें तो अपने लिए या परिवार वालों के लिए कुछ खरीदारी भी कर सकते हैं। ट्रेन शाम को चलकर अगले दिन (रविवार) सुबह दिल्ली पहुंच जाती है।

पैकेज में सुविधाएं
आईआरसीटीसी के इस पैकेज में आपका रेल टिकट, होटेल का किराया, एक ब्रेकफास्ट, एसी बस में भ्रमण कराना शामिल है। इस पैकेज में खाना शामिल नहीं है। अगर सफर के दौरान आप खाना खाते हैं तो इसके लिए आपको अलग से चार्ज देना होगा। तो देर किस बात की, प्लान बनाइए और निकल जाइए बेहद खूबसूरत झीलों की नगरी के भ्रमण पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here