shimla_train
shimla_train

नई दिल्ली: शिमला-कालका की वादियों को आप ट्रेन में बैठकर खुले आसमान के साथ निहारें और सामने की मेज पर ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर भी पेश कर दिया जाए तो सफर कैसा रहेगा! भारतीय रेलवे ने इस हेरिटेज रूट पर चलनेवाली टूरिस्ट ट्रेन में सफर को और मजेदार बनाने के लिए ओपन एअर रेस्तरां कोच बनाया है। दावा किया जा रहा है कि यह देश का पहला ओपन एअर रेस्तरां कोच भी होगा। इसके दोनों ओर दीवार नहीं, बल्कि बड़ी-बड़ी खुली खिड़कियां होंगी। कोच को कालका वर्कशॉप में तैयार कर दिया गया है। जीपीएस आधारित इस ओपन एअर रेस्तरां को जल्द ही शिमला-कालका नैरो गेज लाइन पर चलाया जाएगा।

मौसम नहीं बनेगा बाधा

नॉर्दर्न रेलवे के प्रिंसिपल चीफ मकैनिकल इंजीनियर अरूण अरोड़ा ने बताया कि अभी तक पैलेस ऑन व्हील ट्रेन में ही रेस्तरां है। लेकिन वह ओपन एअर रेस्तरां नहीं है। इस रूट पर एक कोच को ओपन एअर रेस्तरां में तब्दील किया गया है। इसमें शानदार चेयर और टेबल लगाने के साथ-साथ बारिश से यात्रियों को बचाने के लिए रेन कर्टेन भी लगाए गए हैं। रात का नजारा देखने के लिए नाइट विजन कैमरे लगाए गए हैं।

मिलेंगी ये सुविधाएं


हवाई जहाज की तरह कोच के किचन से लेकर टॉयलेट तक तमाम सुविधाओं से लैस हैं। इसका इंटीरियर भी बहुत शानदार बनाया गया है। फिलहाल इसका टैरिफ तैयार किया जा रहा है ताकि इसमें बैठने के लिए कितना चार्ज देना होगा, लोग यह जान सकें। इसमें मोबाइल फोन चार्ज करने के पॉइंट भी दिए गए हैं। ओपन एअर रेस्तरां बनकर तैयार है, बस इसके लॉन्च का इंतजार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here