Low Budget Popular Winter Destinations
Low Budget Popular Winter Destinations

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि हमारा देश नैचरल ब्यूटी की खान है।अगर आप सर्दी का मजा खुले आसमान के नीचे और खूबसूरत वादियों में लेना चाहते हैं तो आप ऐसे खूबसूरत मौसम में सैर पर निकल सकते हैं। वैसे ज्यादातर लोग सर्दी में पहाड़ी जगहों पर जाना और घूमना अवॉइड करते हैं, ऐसे में इस समय ट्रिप काफी सस्ती भी रहती है। इसलिए अगर आपका बजट कम है तो इस समय घूमना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत और मनोरम जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां जाने और समय बिताने का अनुभव शायद ऐसा हो जिसे आजतक आपने कभी महसूस न किया हो।

दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल में बसे दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। अगर आपको लगता है कि आप इस समय की ठंड हैंडल कर सकते हैं तो दिसंबर से मार्च के बीच दार्जिलिंग जरूर जाएं। वैसे दार्जिलिंग में मई से सितंबर के बीच काफी टूरिस्ट आते हैं और इनकी आवाजाही लगातार इस समय चलती रहती है क्योंकि इस समय यहां का मौसम काफी सुहाना होता है। नंवबर के आखिर से यहां टूरिस्ट का आना तकरीबन बंद होने लगता है। दिसंबर के बाद दार्जिलिंग में होटेल्स का रेंट भी कम रहता है और यहां पहुंचने का किराया भी कम होता है। ऐसे में यहां आप कम पैसों में बढ़िया हॉलिडे मना सकते हैं।

मसूरी
उत्तराखंड में बसा मसूरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है,सर्दियों के मौसम में यहां काफी ठंड पड़ती है। ऑफ सीजन जो कि दिसंबर के आखिर से फरवरी के बीच रहता है इस समय यहां ठहरना काफी सस्ता हो सकता है। इसके अलावा ठंड की वजह से इस समय मसूरी में टूरिस्ट काफी कम आते हैं तो आप यहां भीड़-भड़ाके से दूर शांति से पहाड़ी वादियों का मजा ले सकते हैं। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यहां आपको बर्फ से ढकी हुई खूबसूरत हिमालय की पहाड़ियों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

गंगटोक
सिक्किम की राजधानी गंगटोक में दार्जिलिंग की तुलना में तो ठंड कम पड़ती है लेकिन फिर भी इस समय यहां भी काफी ठंड रहती है जिससे टूरिस्ट की आवाजाही कम होती है। दिसंबर के आखिर में यहां आकर इंजॉय कर सकते हैं और न्यू इयर को एक शानदार तरीके से मना सकते हैं, इस समय होटेल का किराया भी आधा रहता है। ठंड में गंगटोक आने पर यहां की कुछ जगहें जो कि बहुत ऊंचाई पर हैं आप उन्हें नहीं देख सकते क्योंकि वहां स्नो फॉल के साथ -साथ तापमान भी मायनस में रहता है।

कश्मीर
सर्दी के मौसम में कश्मीर की सैर पर जाना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है क्योंकि इस समय यहां स्नोफॉल होता है। यह तो हम सब जानते हैं कि कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है लेकिन यहां सर्दियों में बेहद ठंड पड़ती है, जिससे यहां इस समय कम टूरिस्ट ही आते है,इसलिए अगर आप इस ठंड को झेल सकते हैं तो इस समय आप कश्मीर की सैर काफी कम बजट में कर सकते हैं।

तवांग
तवांग में ठंड का मजा ही अलग है क्योंकि साल के इस समय यहां स्नो फॉल होता है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन में इस समय होटेल काफी सस्ते दरों पर उपलब्ध हो जाते हैं। अरुणाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है तवांग और यहां बहुत से ऐसे खूबसूरत नजारें हैं जिसे कोई भी मिस नहीं करना चाहेगा। यहां की सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय जगह तवांग मॉनेस्ट्री है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here