Home tips suggestion सस्ती यात्रा के पांच सुझाव

सस्ती यात्रा के पांच सुझाव

घूमना-फिरना हर किसी की इच्छा होती है लेकिन महंगाई के जमाने में ट्रवेल ट्रिप महंगे होने के कारण अधिकतर लोग अपनी इच्छा को दबा देते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप जैसी चाहे वैसी यात्रा कर सकते हैं।

265
0
five-easy-trip
five-easy-trip

travel-tourism-five-easy-trip-ways-to-save-money

घूमना-फिरना हर किसी की इच्छा होती है लेकिन महंगाई के जमाने में ट्रवेल ट्रिप महंगे होने के कारण अधिकतर लोग अपनी इच्छा को दबा देते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप जैसी चाहे वैसी यात्रा कर सकते हैं।

मंदी के सीजन में घूमने की योजना
टूरिस्ट सीजन से हटकर अगर आप कहीं घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस दौरान पैसे की काफी बचत कर सकते हैं। ऐसे सीजन में होटलों में ठहरने के लिए कई ऑफर दिए जाते हैं जिसका फायदा उठाकर आप अपने बजट के मुताबिक लक्जरी होटलों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। अक्टूबर से मार्च का महीना घूमने-फिरने के लिए पीक सीजन होता है। आप ऐसे सीजन में कहीं जाने का प्लान न बनाएं।

टिकट को एडवांस में बुक कराएं
अगर आप कहीं जाने की सोच रहे हैं तो आप कोशिश कीजिएगा कि एक महीने पहले योजना बना लें। अगर एक महीने पहले फ्लाइट या ट्रेन की टिकट कटा लेते हैं तो इससे न केवल आपको किराए में फायदा होगा बल्कि भागदौड़ से भी आपको छुटकारा मिलेगा। अगर आप अंतिम समय में टिकट को खरीदते हैं तो आपको महीने पहले बुक करने के मुकाबले ज्यादा पैसा देना पड़ेगा।

हॉलिडे पैकेज पर भी दें ध्यान
कहां जाना है, किस जगह आपको ठहरना है और कौन सी फ्लाइट लेनी है इन सब की जानकारी के लिए आप टूर एजेंट और ऑनलाइन एग्रीगेटर साइट पर जा सकते हैं। ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन साइटें हैं जहां पर आप फ्लाइट्स और होटलों के ऑफर के बारे में पता कर सकते हैं। मेकमाईट्रिप, यात्रा और ट्रेवलसिटी कुछ ऐसी साइटें हैं जहां से आप हॉलीडे पैकेज के ऑफर के बारे में जान सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन बुक भी कर सकते हैं। ऐसे ऑफर से आपको 20 से 30 फीसदी का फायदा हो सकता है।

ट्रेन की यात्रा ज्यादा फायदेमंद
इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि भारतीय रेल आपके बजट के मुताबिक पूरे देशभर में घूमने के लिए एक उचित साधन है। ऐसे कम ही लोगों को पता है कि भारतीय रेलवे ट्रेन टूर पैकेज के कई ऑफर भी देती है। भारत दर्शन एक ऐसी ही ट्रेन है जो विशेष तौर पर पर्यटकों के लिए बनाई गई है। यह उन्हीं जगहों पर जाती है जो भारत में तीर्थस्थलों के नाम से जाने जाते हैं। इसके अलावा किसी खास जगह के लिए फेयरी क्वीन ट्रेन भी आपको कई लुभावने ऑफर देती है।

भोजन की लागत को कैसे कम करें
आपके लिए होटल में खाना काफी खर्चीला हो सकता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप अपने भोजन की लागत को कम करें तो आप सुनिश्चित कर लें कि जिस होटल में ठहर रहे हों उसमें रूम रेट के साथ ब्रेकफास्ट भी शामिल हो। आजकल कई ऐसे होटल भी हैं जो ब्रेकफास्ट के ऑफर भी दे रहे हैं। देख लें कि यह आपके बजट के लिए सही है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here