Adventure Trip
Adventure Trip

March में घूमने की बेस्ट जगहें
मार्च का महीना शुरू होने वाला है। यानी सर्दियां जा रही हैं और गर्मियों की शुरुआत होने वाली है। यह समय घूमने के लिए एकदम उपयुक्त है क्योंकि इस समय ना ज्यादा गर्मी है और ना ही सर्दी है। अगर आप इस समय का भरपूर मजा लेना चाहते हैं तो निकल पड़िए एक सफर पर। हम आपको बता रहे हैं उन जगहों के बारे में जहां जाने के लिए यह मौसम बेहद सुहावना है।

1. ऊटी, तमिलनाडु
तमिलनाडु में ऊटी जगह इस समय घूमने के लिहाज से सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सूरज की हल्की धूप आपके सफर को और भी यादगार बना देगी। यहां जाकर आप डोडाबेटा पीक, टाइगर हिल्स जैसी कई जगहों पर जा सकते हैं। इनके अलावा नीलगिरी माउंटेन स्टेशन, ऐमराल्ड लेक भी घूम सकते हैं।

2. तवांग, अरुणाचल प्रदेश
उत्तर-पूर्व (नॉर्छ-ईस्ट) को घूमने का भी यह अच्छा समय है। अरुणाचल प्रदेश की तवांग जगह इस समय घूमने के विकल्पों में टॉप पर है। यहां आकर आप तिब्बत फेस्टिवल लोसर का भी आनंद ले सकते हैं। साथ ही माधुरी लेक, सेला पास और टीपि ऑर्चिड सेंक्चुरी घूम कर आप अपना सफर यादगार बना सकते हैं।

3. जैसलमेर, राजस्थान
इस समय पर राजस्थान का जैसलमेर शहर भी घूमने के लिए अच्छा विकल्प है। यहां पर आप रेत के टीलों से घिरी धरती पर ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं। यहां रेगिस्तान, पुराने किले और हवेलियों के साथ पाकिस्तान बॉर्डर एक देखने लायक जगहें हैं। गर्मियों में आग की तरह गर्म रहने वाले जैसलमेर को फरवीर से मार्च के वक्त घूमा जा सकता है।

4. शिलॉन्ग, मेघालय
मेघालय राज्य की राजधानी शिलॉन्ग शहर भी घूमने के लिए बेहतरीन चॉइस है। जिन लोगों को प्रकृति से प्यार है, उनके लिए यह जगह एक सौगात है। यहां आकर आप खासी हिल्स भी घूम सकते हैं। यहां आकर आप घने जंगल में पैदल चलने, ट्रैकिंग करने के साथ ही और भी कई रोमांचक ऐक्टिविटी कर सकते हैं। यहां आमतौर पर बारिश होती रहती है हालांकि मार्च के समय यहां बारिश कम हो जाती है। इसलिए इस समय में घूमना आपके लिए एक अच्छा फैसला साबित होगा।

5. हेवलॉक आइलैंड, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह
प्रकृति और वन्यजीवों के अलावा अगर आप समुद्र किनारे बैठने का मजा लेना चाहते हैं तो आप हेवलोक आइलैंड जा सकते हैं। यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित है। यहां आकर आप कई अडवेंचर्स ऐक्टिविटी कर सकते हैं। इनमें ट्रेकिंग, बोटिंग और स्कूबा डाइविंग शामिल हैं।