parade
parade

गुरुवार को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस की परेड के मद्देनजर ट्रैफिक व्यवस्था में हुए बदलाव के बारे में जानकारी दी है। गणतंत्र दिवस की परेड विजय चौक और लाल किला ग्राउंड के बीच होगी। इस दौरान पुलिस की तरफ से वीकेंड प्लान और खरीदारी के लिए ट्रैफिक डायवर्जन का ध्यान रखने की सलाह दी गई है। ताकि आपको दिक्कत का सामना न करना पडे़।

26 जनवरी को परेड सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ से इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग से नेताजी सुभाष मार्ग पहुंचेगी। वहीं इंडिया गेट पर कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 9 बजे हो जाएगी। यह जानकारी संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) आलोक कुमार ने दी। राजपथ, रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर 25 जनवरी को 11 बजे से ट्रैफिक की आवाजाही बंद कर दी जाएगी। वहीं राजपथ से विजय चौक के बीच 25 जनवरी को शाम 5 बजे के बाद गाड़ियों के प्रवेश पर रोक रहेगी।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 25 और 26 जनवरी को इंडिया गेट, ताज होटल, राष्ट्रपति भवन की तरफ जानेवाली सड़कें या तो बंद रहेंगी या ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। वहीं, 26 जनवरी को सुबह 10 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों तरफ से वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। ट्रैफिक का फ्लो इन रास्तों पर किस समय शुरू हो सकेगा, इस बारे में परेड की स्थिति के आधार पर ही निर्णय लिया जाएगा। पुलिस ने आस-पास रहनेवाले और स्थानीय लोगों को ट्रैफिक की असुविधा से बचने के लिए अपने काम और यात्रा अडवांस में करने की सलाह दी है।

वहीं, बसों की स्थिति पार्क स्ट्रीट, उद्यान मार्ग, आराम बाग (पहाड़ गंज), कमला मार्केट, दिल्ली सेक्रेट्रेट (आईजी स्टेडियम), प्रगति मैदान, हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी गेट, तेज हजारी, कश्मीरी गेट आईएसबीटी की तरफ डायवर्ट रहेगा। गाजियाबाद से दिल्ली आनेवाली बसें शिवाजी स्टेडियम, एनएच- 24, रिंग रोड और बहरोड़ रोड की तरफ डायवर्ट रहेंगी। वहीं एनएच-24 से आनेवाली बसें राइट टर्न लेकर रोड नंबर 56 पर जाएंगी, जहां से आईएसबीटी आनंद बिहार पहुंचेंगी। गाजिबाद से आनेवाली बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी से बजीराबाद ब्रिज की तरफ जाएंगी।

आवाजाही के लिए प्रयोग करें ये रास्ते
यातायात पुलिस के अनुसार, इस दौरान वाहन चालक अरविंद मार्ग, इंडिया गेट होते हुए विकास मार्ग, पश्चिमी दिल्ली के लोग अरविंद मार्ग, एम्स, मोती बाग व धौला कुआं से होते हुए वंदे मातरम मार्ग का प्रयोग कर सकते हैं।

मैट्रो की स्थिति
वहीं, डीएमआरसी ने बयान जारी कर कर कहा, ‘दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में दिल्ली पुलिस के निर्देशानुसार 26 जनवरी के जश्न क सुरक्षा कारणों से आंशिक रूप से कटौती की गई है।’ उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। हालांकि, केंद्रीय सचिवालय पर इंटरचेंज की सुविधा बरकरार रहेगी। इसके अतिरिक्त पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेन पर प्रवेश और निकास सुबह 8.45 से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा।

उधर, कश्मीरी गेट और राजा नाहर सिंह मेट्रो रूट के आईटीओ, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद स्टेशन पूरे दिन खुले रहेंगे। हालांकि, इसके कुछ गेट को दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा। मेट्रो के अतिरिक्त स्टेशन के बाहर पार्किंग को भी सुरक्षा कारणों से कुछ घंटों के लिए बंद किया जाएगा। 25 जनवरी को सुबह 6 बजे 26 जनवरी दोपहर 2 बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनों में पार्किंग की सुविधा बंद रहेगी।

पुलिस की तरफ से आम लोगों को 25 और 26 जनवरी को इंडिया गेट, ताज होटल, राष्ट्रपति भवन, शांति पथ, सत्य मार्ग, त्रिमूर्ति, साउथ एवेन्यू, अकबर रोड, कृष्ण मेनन रोड, सफदर जंग रोड, कुशक रोड, पंचशील मार्ग, सैन मार्टिन मार्ग, कौटिल्य मार्ग, त्यागराज मार्ग, कामराज मार्ग, विजय चौक की तरफ न आने की सलाह दी है। पुलिस की सलाह के अनुसार, 25 और 26 जनवरी को यदि आपको पश्चिमी और दक्षिणी दिल्ली से पूर्वी दिल्ली की तरफ जाना है तो आपको अरबिंदो मार्ग से इंडिया गेट, डब्ल्यू पॉइंट से विकास मार्ग की तरफ जाना चाहिए। अगर आपको पूर्वी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली की तरफ जाना है तो वह इन सड़कों का उपयोग कर सकता है, इस तरफ जानेवालों के लिए अवरोध नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here