Beautiful And Breathtaking Waterfalls Near Chennai
Beautiful And Breathtaking Waterfalls Near Chennai

Chennai…यह नाम दिमाग में आते ही हमारी जेहन में एक ऐसी जगह की तस्वीर घूमने लगती है जोकि सिर्फ एक टेक्निकल हब के तौर पर या फिर मंदिरों के लिए जानी जाती है, लेकिन इसके अलावा भी चेन्नै में काफी कुछ है। शायद ही लोगों को पता हो कि चेन्नै के आस-पास बेहद खूबसूरत वॉटरफॉल्स हैं। अगर आप इस बार चेन्नै घूमने का प्लान बनाएं, तो इन वॉटरफॉल्स को देखने जाना लसन भूलें। आइए आपको बतातें हैं कि चेन्नै के पास कौन-कौन से वॉटरफॉल स्थित हैं:

Kailasakona Waterfall
यह एक सदाबहार वॉटरफॉल है, जोकि चेन्नै से 2 किलोमीटर दूर चित्तूर में स्थित है। 40 फीट की ऊंचाई से गिरते इस वॉटरफॉल को जब आप देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे। इस आवाज कानों में मानो मिठास घोल रही हो। यह वॉटफॉल बेहद खास है क्योंकि यह तीन फॉल्स का कॉम्बिनेशन है। मुख्य वॉटरफॉल भगवान शिव और पार्वती के मंदिर के पास है, जबकि अन्य दो छोटी-छोटी वॉटरफॉल पास में ही स्थित एक छोटे से तालाब में गिरती हैं।

Hogenakkal Falls
यह खूबसूरत वॉटरफॉल तमिलनाडु के धरमपुर जिले में स्थित है, जोकि चेन्नै से 330 किलोमीटर की दूरी पर है। चेन्नै और इसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के बीच यह वॉटरफॉल काफी पॉप्युलर है। लोग अकसर अपने वीकेंड ट्रिप के लिए यहां जाते हैं। इस फॉल को ‘भारत का नियाग्रा फॉल’ भी कहा जाता है।

Talakona Waterfall
यह वॉटरफॉल दक्षिण भारत में स्थित सभी वॉटरफॉल्स में से सबसे खूबसूरत वॉटरफॉल है। 270 फीट की ऊंचाई से गिर रहे इस वॉटरफॉल को देखना किसी सपने के पूरे होने से कम नहीं है। इसकी खूबसूरती को देखने भारत से ही नहीं बल्कि दुनियाभर से लोग आते हैं। यह वॉटरफॉल श्रीवेंकटेश्वर नैशनल पार्क के अंदर स्थित है और यह चेन्नै से 195 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Ubbalamadugu Falls
यह वॉटरफॉल चेन्नै के लोगों के बीच ‘तड़ा फॉल’ के नाम से मशहूर है। गिरते पानी की आवाज़ के बावजूद यह जगह इतनी शांत और सुकून वाली है कि लोग इसकी तरफ खिंचे ही चले आते हैं। यह वॉटरफॉल चारों तरफ से हरे-भरे जंगलों और छोटे-छोटे पहाड़ों से घिरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here