Couples Must Visit These Awesome Picnic Spots Nearby Mumbai
Couples Must Visit These Awesome Picnic Spots Nearby Mumbai

couples अगर नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए कहीं दूर नहीं जा पा रहे हैं या फिर आपको आप अपने पार्टनर के साथ वक्‍त नहीं मिल पा रहा है कि किसी खूबसूरत से डेस्टिनेशन पर जाकर new year सेलिब्रेट करने का और आप मुंबई में रहते हैं, तो निराश मत होइए। हम आपको मुंबई से 2सौ किलोमीटर के अंदर ही कुछ ऐसे स्‍पॉट्स के बारे में बताएंगे, जहां जाकर आपको बहुत अच्‍छा फील होगा। साथ ही आपकी ये एक दिन की पिकनिक हमेशा के लिए आपकी खूबसूरत यादों का हिस्‍सा बन जाएगी।

Karnala Bird Sanctuary
अगर आपको पक्षियों से बहुत प्‍यार है तो मुंबई से महज 50 किलोमीटर पर करनाला बर्ड सेंचुरी है। यहां आपको पक्षियों की 222 प्रजातियों को देखने को मिलेंगी। इसमें प्रवाासी पक्षी भी शामिल हैं। इसके अलावा आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां 114 प्रजातियों की तितलियां हैं।

Lavasa
मुंबई से लवासा की दूरी 186 किलोमीटर है। आठ बड़े -बड़े पहाड़ों के बीच स्थित एक खूबसूरत जगह है। इसके अलावा झील के किनारे बैठना आपको एक अलग सुकून का अहसास देगा। इस शहर को देखकर आपको लगेगा कि ब्‍यूटी और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का जबरदस्‍त कॉम्बिनेशन है ये।

Manori Island
मुंबई से 36 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मनौरी आइसलैंड वीकेंड ट्रैवलिंग का फेवरिट डेस्टिनेशन है। रीजन यहां का बीच, सड़कें और यहां का कल्‍चर पूरी तरह से गोवा जैसा है। ऐसे में यहां जाने का मतलब मिनी गोवा ट्रिप जैसा समझिए। इसके अलावा यहां स्‍पैनिश विला जैसे बेहतरीन रिजॉर्ट्स भी हैं तो पिकनिकर्स की पसंदीदा जगहों में से एक हैं। खाने में यहां आपको सी फूड के अलावा इंडो चाइनीज व्‍यंजन मिलेंगे।

Matheran
यह जगह मुंबई से 80 किलोमीटर की दूरी पर है। वीकेंड ट्रिप और पिकनिक के लिए इसे बेहद मुफीद जगह माना जाता है। बता दें कि यहां घाटियों में फैला कोहरा, हवा में तैरते हुए बादल और बेहतरीन मौसम आपको यहां का दीवाना बना देगा। इसके अलावा यहां पहाड़ों पर हरियाली के बीच से घूमकर आती हुई ट्रेन का नजारा देखना बहुत सुखद लगता है। यहां का पनोरमा पॉइंट से सनराइज और सनसेट देखते ही बनता है।

Sinhagad Fort
सिंहद फोर्ट के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण 2हजार साल पहले हुआ था। यह अंदाजा यहां स्थित कौंदीयेश्‍वर मंदिर की नक्‍काशी को देखकर लगाया जाता है। यहां स्थित मां काली के मंदिर की अलग ही महत्‍ता है। उस मंदिर के बगल हनुमान जी की भी प्रतिमा है। इसके अलावा यहां आपको इतिहास के कई और खजाने देखने को मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here