azure-window
azure-window

आप घूमने के शौकीन हैं और गेम ऑफ थ्रोंस के फैन भी तो इस स्टोरी में आगे दी जा रही जानकारी खासतौर पर आपके लिए है। हम आपको भारत में मौजूद उन लोकेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गेम ऑफ थ्रोंन्सकी आपकी पसंदीदा लोकेशंस से मिलती-जुलती हैं।

विंटरफॉल और भानगढ़

गेम ऑफ थ्रोंस का विंडरफॉल सीजन आप कैसे भूल सकते हैं। अगर आपको वैसी ही हॉन्टेड लोकेशन भारत में देखनी है तो देर किस बात की, राजस्थान में स्थित भानगढ़ फोर्ट आपको बुला रहा है। क्या आपको पता है कि भानगढ़ फोर्ट दुनिया के टॉप मोस्ट हॉन्टेड स्थानों में गिना आता है।

नॉर्थ ऑफ द वॉल और लद्दाख

गेम ऑफ थ्रोंस के नॉर्थ वॉल लोकशन जैसी जगहें आपको जम्मू-कश्मीर राज्य के लेह और लद्दाख में देखने को मिलेंगी। फिर कश्मीर घूमने के लिए तो सिंतबर से फरवरी तक का समय खास माना जाता है। तो आप लद्दाख की जंस्कार घाटी जाने का प्लान खुशी से बना सकते हैं। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश की स्पित और कंगरा घाटी में भी आप नॉर्थ ऑफ द वॉल की लोकशन इंजॉय कर सकते हैं।

किंग्स रोड और गोदावरी उद्गम

गोदावरी उद्गम रूट, नासिक

अगर आप गेम ऑफ थ्रोंस के किंग्स रोड जैसी सैर का लुत्फ उठान चाहते हैं तो महाराष्ट्र के नासिक में गोदावरी उद्गम जाने का रास्ता आपको वही अहसास देगा। कई जगहों पर इससे भी ज्यादा रोमांच का अनुभव करेंगे आप। हां, यहां पहाड़ पर चढ़ते हुए बंदर बहुत मिलते हैं, जो कुछ खाने का सामान लेकर दूर चले जाते हैं। यहां चढ़ाई करते वक्त ज्यादा सामान या कोई बैग लेकर न चलें। सिर्फ कुछ चने साथ लें, बंदरों के लिए।

क्वार्त की जगह जैसलमेर

जैसलमेर, राजस्थान
क्वार्त का सीन आपकी आंखों के सामने तैर जाएगा, जब आप राजस्थान के जैसलमेर में घूमने निकलेंगे। यहां भव्यता, दिव्यता और सुंदरता सब क्वार्त जैसी ही लगेगी। इसका ऑरा भी वैसा ही है।

मीरिन और लेक पैलेस

गेम ऑफ थ्रोंस का मीरिन आप देखना चाहते हैं तो राजस्थान की झीलों की नगरी उदयपुर में झील के बीचोंबीच बसा लेक पैलेस बिल्कुल मीरिन जैसा ही दिखता है।

एजुर विंडो और सी आर्च

बाकी सब लोकेशन की बात तो जो है सो है। आपको इंडिया में एजुर विंडो भी देखने के लिए मिल जाएगी। जी हां, बस इसके लिए आपको भारत की अंडमान-निकोबार द्वीप जाना होगा। वहां की सी-आर्च बिल्कुल एजुर विंडो की तरह दिखती है।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleItanagar की सुंदरता का लुत्फ उठाने के लिए रहें तैयार, Arunachal Pradesh जाना होगा और भी आसान
Next articleNational Tourism Day 2019: जनवरी में घूमने के लिए India के Best Places

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here