holi
holi

Hampi भारत के कर्नाटक राज्य का वो सुंदर स्थान है, जहां इतिहास आज भी अपने वैभव की दास्तां सुनाता है। इतना प्यार और अपनापन है इसके वैभव में कि विदेशी भी खिचें चले आते हैं। इतना खास है यह कि यूनेस्को ने इस नगर को विश्व धरोहर घोषित कर रखा है। हर साल हंपी में लाखो की संख्या में देसी और विदेशी सैलानी आते हैं। लेकिन आपको यह बात शायद ही पता हो कि मार्च के महीने में ज्यादातर सैलानी यहां साइट सीइंग करने के साथ ही होली सेलिब्रेट करने आते हैं! जी हां, Hampi में होली के निराले रंग होते हैं…

दो दिन का त्योहार
Hampi में होली का त्योहार मुख्य रूप से दो दिन तक मनाया जाता है। हालांकि यह तो फाग की खूबी है कि इसका रंग लोगों के दिल और दिमाग पर काफी पहले से चढ़ने लगता है। दो दिन के त्योहार में होली का दिन और दुल्हैंडी का दिन शामिल है। इन दिनों में हंपी की ऐतिहासिक गलियों में स्थानीय लोगों के साथ ही टूरिस्ट भी इक्ट्ठा हो जाते हैं। फिर ढोल-नगाड़ों की थाप पर जुलूस निकलता है और नाचते-गाते होली का गुलाल उड़ाया जाता है।

दिन भर की मस्ती और कई घंटो तक रंग खेलने के बाद सभी लोग तुंगभद्रा नदी और इससे निकली सहायक नहरों में स्नान करते हैं। हिंदी कैलेंडर के फाल्गुन महीने की पूर्णिमा तिथि को होली का पर्व मनाया जाता है। इस दिन चांद पूरा होने के कारण हंपी के ऐतिहासिक स्थल, महल और गढ़ और अधिक खूबसूरत दिखाई देते हैं। बिखरी चांदनी में चमकते हंपी की सुंदरता सैलानी अपनी आंखों में समेट लेना चाहते हैं।

Hampi में होली मनाने और यहां के मुख्य आकर्षणों को देखने के लिए 4 दिन पर्याप्त होते हैं। खास बात यह है कि इस बार होली पर वीकेंड पड़ने के कारण आपको छुट्टियों की दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। इस साल होली 21 मार्च को है और इस दिन गुरुवार है। अब आप समझ ही गए होंगे कि आपको अपनी छुट्टियों का हिसाब लगाकर किस तरह से अपना ट्रिप प्लान करना है।

ऐसे पहुंचे: वीकेंड ट्रिप अगर आप हवाई यात्रा से तय करें तो अच्छा रहेगा। लेकिन अगर समय की कोई दिक्कत नहीं है तो आप ट्रेन से भी यहां पहुंच सकते हैं। अगर आप देश के ही किसी हिस्से से हंपी आ रहे हैं तो आपके लिए हुबली और बेलगउम सबसे कम दूरी के एयरपोर्ट रहेंगे। जबकि हंपी के सबसे करीब इंटरनैशनल एयरपोर्ट बेंगलुरु एयरपोर्ट है।

हंपी का खर्च: हंपी में 4 दिन के ट्रिप के दौरान दो लोगों के रहने और खाने का खर्च करीब 10 से 15 हजार के बीच रहेगा। इसमें किसी भी तरह का ट्रांसपोर्ट और टिकट चार्ज शामिल नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here