Prominent Places Related To Indian Independence
Prominent Places Related To Indian Independence

भारत की आजादी को 70 साल से ज्यादा बीत चुके हैं लेकिन अधिकतर लोगों को उन स्थानों की जानकारी नहीं है जिनका भारतीय आजादी के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इन स्थानों पर आज भी कई लोग पुराने इतिहास को याद करने के लिए आते हैं। यहां हम आपको ऐसे कुछ प्रमुख स्थानों की जानकारी दे रहे हैं जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में विशेष योगदान दिया है। स्वांत्रता दिवस के मौके पर आप भी इन स्थानों पर जाकर उन शहीदों को याद कर सकते हैं जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपनी कुर्बानी दे दी।

जलियावाला बाग
जलियावाला बाग पंजाब के अमृतसर में गोल्डन टेंपल से कुछ ही मीटर की दूरी पर स्थित है। 1919 में बैसाखी के दिन इसी स्थान पर जनरल डायर ने सभा के लिए एकत्रित भीड़ पर गोली चलाने के आदेश दिए थे। अंग्रेजों के आंकड़ों के अनुसार इस वीभत्स हत्याकांड 379 लोग मारे गए थे लेकिन कांग्रेस ने इस गोलीकांड में 1 हजार से ज्यादा लोगों के मरने का दावा किया था।। उस दौरान हुई गोलियों के निशान आज भी यहां मौजूद है।

आजादी के बाद इस ग्राउंड के स्मृति स्थान बना दिया गया। जलियावाला बाग आम जनता के लिए रोजाना खुला रहता है और सभी के लिए प्रवेश मुफ्त है।

टाइमिंग- गर्मियों में यह पार्क सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक और सर्दियों में सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है।

दांडी गुजरात
यह स्थान दांडी यात्रा के लिए प्रसिद्ध है। यहां से गांधी जी ने नमक सत्याग्रह की शुरुआत की थी। अंग्रेजों के भारतीय पर बढ़ते टैक्स का विरोध करने के लिए गांधी जी ने नमक सत्याग्रह शुरू किया था। इसका व्यापक असर अंग्रेजी सरकार पर पड़ा था। यहां आप इस पूरे रास्ते को देख सकते हैं। यहां आप दांडी बीच पर घूम सकते हैं।

क्या देखें- नमक सत्याग्रह के साबरमती और दांडी के रास्ते, सरदार पटेल म्यूजियम, दांडी बीच

सेलुलर जेल
सेलुलर जेल अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में स्थित है आजादी से पहले इसका इस्तेमाल भारतीय स्वंतत्रता सेनानियों को कालापानी की सजा देने के लिए किया जाता था। यहां फ्रीडम फाइटर्स को कड़ी यातनाएं दी जाती थी। चूंकी यह जेल अंडमान निकोबार में स्थित है जो चारो ओर पानी से घिरा है इसलिए कैदी यहां से भाग भी नहीं सकते थे। यहां स्वतंत्रता संग्राम और इससे जुड़ी प्रदर्शनी सेकेंड फ्लोर पर लगाई गई है जबकि फर्स्ट फ्लोर पर आर्ट गैलरी, नेताजी गैलरी और स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी लाइब्रेरी स्थित है। शाम के समय साउंड और लाइट शो से पूरी आजादी की कहानी को बयां किया जाता है यह शो पर्यटकों के बीच में काफी लोकप्रिय है। वयस्कों के लिए इसकी टिकट 50 रुपए और बच्चों के लिए 25 रुपए है।

समय- सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक दोपहर 1.10 बजे से शाम 4.45 बजे तक (नैशनल हॉलिडे पर बंद)
एंट्री फीस- 30 रुपए

लाल किला
यह वही स्थान है जहां से हर साल भारत के प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हैं। भारत की लाल किला मुगलों के समय से भारत की आजादी की लड़ाई से जुड़ा है। 1857 के विद्रोह के समय यह विद्रोहियों का प्रमुख केन्द्र था। यह भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है।

एंट्री फीस- 35 रुपए
टाइमिंग- मंगलवार से रविवार सुबह 9.30 से शाम 4.30 बजे तक (सोमवार बंद)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here