Food during Tej
Food during Tej

भारत में हर त्योहार से जुड़े कुछ खास पकवान होते हैं जैसे होली पर गुजिया, ईद पर सेवईं। अब तीज नजदीक है तो इससे जुड़े फूड आइटम्स पर चर्चा तो बनती है। भारत के सारे राज्यों में से राजस्थान मिठाइयों के लिए काफी प्रसिद्ध है और तीज फेस्टिवल यहां काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान अगर आप जयपुर में या राजस्थान के किसी भी शहर में हैं तो तीज के रंग तो आपको देखने को मिलेंगे ही साथ मजेदार मिठाइयों का मजा भी ले सकते हैं। यहां नजर डालें, दुकान पर जाकर आप क्या खा सकते हैं…

घेवर
राजस्थान के किसी भी शहर में तेज का सेलिब्रेशन घेवर के बिना अधूरा है। मलाई, ड्राई फ्रूट्स, चीनी, केसर और घी वाली यह डिश लाजवाब होती है।

मावा मालपुआ
मावा मालपुआ बहुत टेस्टी इंडियन डिश है। इसे मैदा, खोवा और चाशनी वगैरह से तैयार किया जाता है। गार्निशिंग के लिए इस पर ड्राईफ्रूट्स डालते हैं।

केसरी जलेबी
यह केसर, मैदा और चीनी की बनी स्पेशल राजस्थानी मिठाई है। मुंह में घुल जाने वाली जलेबी का स्वाद आपको हमेशा याद रहेगा।

रबड़ी
राजस्थान में हैं तो रबड़ी का स्वाद लेना न भूलें। राजस्थान के हर रेलवे स्टेशन पर आपको रबड़ी मिल जाएगी। इसे दूध को खौलाकर गाढ़ा करके बनाया जाता है। इसमें कटे ड्राईफ्रूट्स, इलायची केसर और चीनी वगैरह भी होती है। इसके बाद इसे कुल्हड़ में सर्व करते हैं जिससे इसका सौंधापन बढ़ जाता है।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleFestival in August 2019
Next articlePlaces to visit in Bilaspur

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here