Adventurous Activities
Adventurous Activities

कश्मीर पर इस समय राजनीति गर्म है। राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। इस फैसले पर लोग दो तरफ बटे हुए नजर आ रहे हैं। उधर, राज्य में तनाव से बचने के लिए धारा 144 लगा दी गई है। टूरिस्ट्स को वहां से निकाल दिया गया है। एस में कश्मीर घूमने का इंतजार कर रहे होल जल्द ही माहौल ठीक होने की कामना कर रहे हैं।

कश्मीर के बारे में एक बात कही जाती है-‘धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वह सिर्फ यहीं है’। यानी कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। प्राकृतिक सौन्दर्य से लबरेज कश्मीर की घाटी न सिर्फ कपल्स के बीच लोकप्रिय है, बल्कि अडवेंचर लवर्स के बीच भी काफी पॉप्युलर है। अपनी बर्फीली वादियों, झीलों और शिकारा राइड्स के अलावा कश्मीर अडवेंचर ऐक्टिविटीज़ के लिए भी काफी पॉप्युलर है।
यहां का अडवेंचर टूरिज़म दुनियाभर में लोकप्रिय है और हर साल लाखों टूरिस्ट यहां इन ऐक्टिविटीज़ को इंजॉय करने आते हैं। आइए जानते हैं कि कश्मीर में कौन-कौन सी अडवेंचर ऐक्टिविटीज़ होती हैं:

फिशिंग
कश्मीर में हैं और यहां फिशिंग और गोल्फ का मज़ा नहीं लिया तो क्या किया। कश्मीर का नाम दिमाग में आते ही लोग बर्फीली वादियों के सपने देखने लगते हैं, लेकिन इससे इतर यहां और भी बहुत कुछ है। सर्दियां खत्म होते ही यहां फिशिंग का सीजन शुरू हो जाता है। हालांकि कश्मीर में फिशिंग का मज़ा लेने के लिए परमिट की ज़रूरत पड़ती है।

गोल्फ
वहीं गोल्फ का मजा गर्मियों में दोगुना हो जाता है। कश्मीर में गोल्फ खेलने के लिए पीक सीजन अप्रैल से नवंबर है। देश के अन्य गोल्फ कोर्सेस के अलावा कश्मीर को गोल्फ के लिए शानदार माना जाता है क्योंकि यहां इस खेल के लिए सालभर अनुकूल मौसम रहता है।

NBT

Skiing (स्कीइंग) के मामले भारत में सबसे टॉप पर आता है गुलमर्ग। स्कीइंग के लिए पूरे एशिया में गुलमर्ग सातवें नंबर पर है। जम्मू-कश्मीर में स्थित गुलमर्ग में स्कीइंग के लिए अलग-अलग कैटिगरी के स्लोप्स हैं। मसलन अभ्यास करने वाले और नौसिखियों के अलग स्लोप्स हैं और ट्रेंड लोगों के लिए अलग। गुलमर्ग अडवेंचर लवर्स के लिए प्रमुख स्कीइंग रिजॉर्ट है। अगर आपको स्कीइंग नहीं आती है तो आप स्की लिफ्ट्स और कुर्सी लिफ्ट्स के ज़रिए भी स्कीइंग का मज़ा ले सकते हैं।

ट्रैकिंग और रिवर राफ्टिंग
ट्रैकिंग के लिए कश्मीर में कई पॉप्युलर पॉइंट्स हैं। ट्रैकिंग के लिए कई मशहूर रास्ते कश्मीर की घाटी से ही होकर गुजरते हैं। जैसे कि अमरनाथ यात्रा, गुलमर्ग और सोनमर्ग। रिवर राफ्टिंग के लिए भी कश्मीर टूरिस्टों के बीच काफी लोकप्रिय है। कश्मीर में कई खूबसूरत नदियां और झीलें हैं, जहां रोमांच से भरपूर ऐक्टिविटीज़ भी कराई जाती हैं।

अन्य अडवेंचर्स
इन ऐक्टिविटीज़ के अलावा कश्मीर में आइस हॉकी, हेली स्कीइंग, आइस स्केटिंग, माउंटेन साइक्लिंग, माउंटेनियरिंग, स्नोबोर्डिंग, कैंपिंग, वाटर स्कीइंग, पोनी राइड, पैराग्लाइडिंग, फिशिंग, गोल्फिंग, रीवर राफ्टिंग और ट्रेकिंग जैसी एक्टिविटीज़ होती हैं। कश्मीर के गुलमर्ग में हर साल लाखो पर्यटक गैंडोला राइड और स्केटिंग के लिए आते हैं इसी तरह ट्रेकिंग और माउटेनियरिंग और कैंपिंग के लिए पर्यटक लद्दाख जाते हैं। जम्मू और कश्मीर का पहलगाम गोल्फ क्लब के लिए प्रसिद्ध है। वहीं दाचीगाम नैशनल पार्क में पर्यटक जंगल सफारी के लिए आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here