कौसानी ” भारत में मौजूद स्विट्ज़रलैंड

“Kausani” The Switzerland of India”- कौसानी: कौसानी उत्तराखंड के बागेश्वर जिले (District  Bageshwar) में स्थित एक खूबसूरत गांव है जो गरुण तहसील के अंदर आता है। ये गांव अपनी खूबसूरती के लिए देश-विदेश में प्रसिद्ध है जिस कारण से इसे भारत का स्विट्ज़रलैंड (Switzerland of India) भी कहा जाता है।

यह पिंगलानी पर्वत चोटी पर बसा एक छोटा सा गांव है जहाँ से आप नंदादेवी पर्वत चोटी(Nanda Devi Peak) श्रंखला की भव्यता को आसानी से देख सकते है। कौसानी कोसी नदी(Kosi River) और गोमती नदी(Gomti River) के बीच में बसा हुआ है तथा प्राकर्तिक और धार्मिक पर्यटकों के लिए मुख्य पर्यटक स्थल है।

कौसानी समुद्र तल से 6,075 फ़ीट की ऊंचाई (Height of Kausani from sea Level) पर बसा हुआ है जो महान हिंदी कवि सुमित्रानंदन पंत जी की जन्म स्थली(Birth place of Sumitranandan Pant) भी है। वही कौसानी बस स्टेशन से कुछ ही दूरी पर सुमित्रानंदन पंत जी के नाम पर एक संग्रहालय की स्थापना भी की गयी है।

Kausani “Switzerland of India”- कौसानी

पहले ये स्थल सुमित्रानंदन पंत का घर था जिसे बाद में संग्रहालय का रूप दे दिया गया था जिसमे उनसे जुडी पुस्तकों और उनसे जुडी यादो को संगृहीत कर रखा गया है। वही कौसानी चाय के बागानों के लिए भी प्रसिद्ध है यहाँ पैदा होने वाली चाय विश्व प्रसिद्ध है जो गिरियाज उत्तरांचल चाय (Giriraj Uttaranchal Tea) के नाम से जानी जाती है। ये बागान 208 हेक्टेयर में फैला हुआ है।

यहाँ की चाय अमेरिका, जर्मनी, कोरिया जैसे देशो में निर्यात की जाती है वही यहाँ तरह तरह के फल जैसे खुमानी, पुलम आड़ू का उत्पादन भी काफी मात्रा में होता है। 

महात्मा गाँधी ने यहाँ की यात्रा के दौरान इसकी तुलना स्विट्ज़रलैंड से की थी तथा इसे भारत का स्विट्ज़रलैंड (Switzerland of India) कहा था। उन्हें ये जगह इतनी पसंद आयी की उन्होंने यहाँ रूककर अपनी पुस्तक अनाशक्ति योग(Anashakti Yog) की रचना भी यही की थी। वो यहाँ पूरे 12 दिन तक रहे थे। यहाँ से आप सूर्योदय का भी शानदार नजारा देख सकते है।

कौसानी अपने यहाँ के मंदिरो के लिए भी प्रसिद्ध है। यहाँ के प्रमुख मंदिरो में रुद्रहरि महादेव मन्दिरकोट भ्रामरी मंदिरबैजनाथ मन्दिरपिंगनाथ मंदिर आदि प्रमुख मंदिर है।

10 Best Hotels and Restaurants in Kausaniकौसानी के मुख्य होटल एवं रेस्टोरेंट

Kausani “Switzerland of India”- कौसानी

कौसानी Kausani “Switzerland of India”- कौसानी:  यात्रा के दौरान पर्यटक वहाँ के लोकल खाना ही ज्यादा पसन्द करते है। यहाँ मिलने वाली आलू की गुटकेभांग की चटनीझिंगोरा की खीररायतामडवे की रोटीसिसूण का सागकापा तथा यहाँ की प्रसिद्ध मिठाई आदि ही पर्यटकों द्वारा ज्यादा पसंद की जाती है जो यहाँ कही भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इन सब के अलावा यहाँ Indian, Chineese तथा Thai भोजन भी आसानी से उपलध हो जाता है।

फिर भी कौसानी में हर किस्म के रेस्टॉरेंट आदि भी उपलब्ध है जहाँ आप अपने पसन्द के खाने का आनंद ले सकते है। यहाँ के मुख्य रेस्टॉरेंट में Yogi Restaurant, Garden Restaurant, Valley Restaurant, Hotel Pine Valley Restaurant आदि यहाँ के प्रसिद्ध रेस्टॉरेंट है जहाँ आप कौसानी यात्रा के दौरान अपनी पसंद का भोजन कर सकते है।   

कौसानी पर्यटन हेतु उत्तराखंड के प्रमुख जगहों में से एक है यहाँ चारो तरफ घने देवदार और रहोरोडेड्रोन के जंगल और यहाँ का मौसम हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता आया है। यहाँ कई ऐसे अच्छे व सुविधाजनक होटल लॉज व होमस्टे बने हुए है जो आपको 1,000 से 20,000 तक की कीमत में आसानी से मिल जायेंगे है जहाँ पर्यटक कौसानी भ्रमण के दौरान रुक सकता है। 

यहाँ के मुख्य होटल निम्न है–

Hotels and Resorts in Kausani-

1-   Hotel Krishna Mount View

2-   The Heritage Resort

3-   Hotel Suman Royal Resort

4-   Nature’s Valley Resort

5-   Alia Resort

6-   Hotel Sun n Snow Inn

7-   Kausani Best Inn Hotel

8-   Shubham Home Stay

9-   Hotel Kausani Retreat

10- Chevron Eco Lodge

Temperature of Kausaniकौसानी का तापमान

Kausani in Summer: गर्मियों के दौरान कौसानी का मौसम 

Kausani “Switzerland of India”- कौसानी

गर्मियों का समय कौसानी Kausani “Switzerland of India”- कौसानी घूमने के लिहाज से सबसे अच्छा रहता है। इस दौरान यहाँ का मौसम खुशनुमा रहता है। इस दौरान आप दूर-दूर तक फैली हिमालय पर्वत की श्रंखला को स्पष्ट तौर पर देख सकते है। यहाँ पर गर्मियों की शुरूवात अमूमन मार्च के महीने से हो जाती है जो जून मध्य तक का रहता है। इस दौरान यहाँ का तापमान अधिकतम 25 (Temperature in summers) डिग्री तक का रहता है। 

Kausani in winters: सर्दियों के दौरान कौसानी का मौसम

Kausani “Switzerland of India”- कौसानी

कौसानी में ठण्ड की शुरूवात अमूमन अक्टूबर के महीने से हो जाती है जो मार्च मध्य तक रहती है। इस दौरान यहाँ का तापमान अधिकतम 15 डिग्री तक का रहता है तथा न्यूनतम तापमान 0 डिग्री से भी नीचे चला जाता है। इस दौरान यहाँ भारी मात्रा में बर्फवारी (Snow Fall in Kausani) भी होती है जिसका लुत्फ़ उठाने बड़ी संख्या में पर्यटक कौसानी का रूख करते है। 

Kausani in Mansoon: मानसून के दौरान कौसानी का मौसम 

कौसानी Kausani “Switzerland of India”- कौसानी  में मानसून की शुरूवात अमूमन जून अंत से हो जाती है जो अगस्त महीने तक रहती है। इस दौरान यहाँ का तापमान अधिकतम 15 डिग्री तक का रहता है तथा न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक रहता है।

मानसून के दौरान यहाँ बारिश भी काफी मात्रा में होती है। अधिक बारिश होने के कारण यहाँ की सड़के फिसलन भरी हो जाती है व यहाँ भूस्खलन की घटनाये भी होती रहती है जिस कारण पर्यटकों को मानसून के समय पर यहाँ न आने की सलाह दी जाती है।

How to go Kausani
कौसानी कैसे जाये

By-Bus

How to reach Kausani By Bus: सड़क मार्ग से कौसानी कैसे जाये

कौसानी देश के अधिकतर भागो से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। देश की राजधानी नई दिल्ली और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से कौसानी (Dehradun to Kausani) के लिए उत्तराखंड परिवहन की बसों का संचालन नियमित रूप से किया जाता है।

नई दिल्ली से कौसानी हेतु दो मार्ग है जिसकी कौसानी से कुल दूरी 433 किमी और 405 किमी (Kausani to Delhi Distance) पड़ती है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से कौसानी की दूरी 375 किमी (Kausani to Dehradun Distance) होती है। आप अपने स्वयं के वाहन द्वारा भी कौसानी तक आसानी से पहुंच सकते है।

यहाँ रुकने के लिए आपको अच्छे व मध्यम स्तर के होटल आसानी से मिल जायेंगे परन्तु गर्मियों के मौसम व छुट्टियों के समय यहाँ के होटल फुल रहते है। जिस कारण आपको पहले से ही होटल की बुकिंग करा लेनी चाहिए।

How to reach Kausani By Train: ट्रेन मार्ग से कौसानी कैसे जाये

कौसानी पहुँचने के लिए सबसे नजदीक का रेलवे स्टेशन काठगोदाम है। काठगोदाम से कौसानी (Distance from Kathgodam to Kausani) तक की दूरी 132 किमी है। काठगोदाम स्टेशन के बाहर से आपको प्राइवेट वाहन आसानी से उपलब्ध हो जायेंगे और यदि आप बस से कौसानी आना चाह रहे है तो आप काठगोदाम से कुछ पहले हल्द्वानी में ही उतर जाये।

यहाँ हल्द्वानी बस स्टेशन से आपको कौसानी हेतु उत्तराखंड रोडवेज की बस आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। यहाँ रुकने के लिए आपको अच्छे व मध्यम स्तर के होटल आसानी से मिल जायेंगे परन्तु गर्मियों के मौसम व छुट्टियों के समय यहाँ के होटल फुल रहते है जिस कारण आपको पहले से ही होटल की बुकिंग करा लेनी चाहिए।

How to reach Kausani By Airवायु मार्ग से कौसानी कैसे जाये

कौसानी का नजदीकी हवाई अड्डा पंतनगर(Nearest Airport to Kausani) है जहाँ से यात्री बस या टैक्सी द्धारा यहाँ तक आसानी से पहुंच सकते है। पंतनगर से कौसानी की दूरी लगभग 162 किमी (Pantnagar to Kausani Distance) पड़ती है।

कौसानी Kausani “Switzerland of India”- कौसानी तक आप अपने प्राइवेट वाहन द्धारा आसानी से पहुंच सकते है। वही यहाँ पर लोकल की जगहों पर घूमने के लिए आपको टैक्सी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।

यहाँ रुकने के लिए आपको अच्छे व मध्यम स्तर के होटल आसानी से मिल जायेंगे परन्तु गर्मियों के मौसम व छुट्टियों के समय यहाँ के होटल फुल रहते है जिस कारण आपको पहले से ही होटल की बुकिंग करा लेनी चाहिए।

SOURCEhttp://hindi.worldtravelfeed.com
Previous articlePlaces to Visit in Winter: If you want to enjoy winter, then do holiday spand at these 4 destinations
Next articleNainital “The City of Lakes”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here