Kerala Backwaters
Kerala Backwaters

Kerala में बाढ़ से मची तबाही के बाद अब एक बार फिर से पर्यटन में धीरे-धीरे तेजी देखने को मिल रही है। घूमने-फिरने के शौकीन लोग जो मौज-मस्‍ती के साथ खुद को रिलैक्‍स करने के लिए प्रकृति के करीब जाना चाहते हैं, उनके लिए केरल एक परफेक्‍ट डेस्टिनेशन माना जा सकता है। यहां के शांत समुद्र तट, सुहावना मौसम, हरे-भरे हिल स्‍टेशन और दूर तक फैले पहाड़ और हरियाली इस स्‍थान को हर लिहाज से परफेक्‍ट बनाते हैं। खास तौर पर यहां के बैकवाटर डेस्टिनेशंस। केरल में बैकवाटर के जबर्दस्‍त पॉइन्‍ट्स हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं ये बैकवाटर्स और कब जाने का समय यहां के लिए होगा सही…

अलपुज्जा के बैकवाटर्स
इस स्थान की खासियत इसके बैकवाटर्स ही हैं हल्की बारिश के समय अलपुज्जा के बैकवाटर्स में बोट की सवारी आपको आनंदित कर देगी। हर साल आयोजित होने वाली स्‍नेक बोट रेस अगस्त के पहले हफ्ते में आयोजित होती है इसे देखना भी अनोखा अनुभव है। इस साल बाढ़ ही वजह से इस कैंसल किया गया था। यह रेस बीते शनिवार को होकर चुकी है। यहां पहुंचने के लिए आप विमान के रास्‍ते से कोच्चि इंटरनैशनल एयरपोर्ट तक पहुंच सकते हैं। जबक‍ि यहां का नजदीकी रेलवे स्‍टेशन अलपुज्‍जा है।

अल्लिपे बैकवाटर
केरल में अल्लिपे बैकवाटर भी काफी फेमस है। अपनी पिक्चर परफेक्ट ब्यूटी, बैकवाटर ट्रिप और हाउसबोट के लिए काफी फेमस है। अल्लिपे बैकवाटर में हाउसबोट बुक कर सकते हैं। यहां समुद्री किनारा, कृष्णापुरम पैलेस, बर्ड सेन्चुरी, मरारी बीच, झील और श्रीकृष्ण मंदिर है। यहां आने के लिए मॉनसून से पहले या फिर मॉनसून के बाद का समय सबसे अच्‍छा रहता है। आप यहां दिल्‍ली से कोच्चि फ्लाइट से आ सकते हैं। यहां होटल आपको 1,200 रुपये से 5,000 रुपये में मिल जाएंगे।

कासरगोड
कासरगोड केरल का एक सुंदर प्राचीन गांव है तो पर्यटकों को बैकवाटर का बेहतरीन अनुभव देता है। यहां अभी पर्यटन की बहुत भीड़भाड़ नहीं पहुंची है। यहां के बैकवाटर्स का मजा लेने के लिए आपको दिसंबर के मध्‍य ये जनवरी का समय सर्वश्रेष्‍ठ है। गर्मियों के समय यह इलाका भी गर्मी से तपने लगता है।

मनमोहक कोल्‍लम
यहां आकर छुट्टी बिताने का अनुभव निश्‍चित ही आपके लिए यादगार साबित हो सकता है,अगर आप यहां आकर बैकवाटर्स का लुत्‍फ ले सकें। नदियों और झीलों के किनारे ऊंचे-ऊंचे पेड़ और खूबसूरत हरियाली और झरनों की आवाजों के साथ पक्षियों के कलरब, मानों धरती पर इससे अच्‍छी कोई जगह ही न हो। कोल्लम हाउसबोट की सवारी आपको सबसे लंबे समय तक बैकवाटर सवारी प्रदान करते हैं।

कुमरकम
कुमरकुम केरल का एक छोटा सा गांव है। यह गांव वेम्‍बनाड झील के छोटे-छोटे द्वीपों का एक समूह है। यहां के शानदार रिजॉर्ट्स और बेहतर बैकवाटर एक्‍पीरियंस आपको यहां बार-बार आने के लिए प्रेरित करेंगे। यहां पर केरल पर्यटन विकास निगम का वाटरस्‍केप है जो लकड़ी के लट्ठों से बना एक कॉटेज जैसा है। इस कॉटेज से बैकवाटर के खूबसूरत नजारे देखे जा सकते हैं। वैसे तो यहां आप किसी भी मौसम में आ सकते हैं, लेकिन यहां सितंबर से नवंबर और मार्च से मई के बीच का समय सबसे अच्‍छा माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here