food
food

दिल्ली
कुंभ मेले में शामिल होने के बाद 24 जनवरी को विशेष ट्रेन से प्रयागराज (इलाहाबाद) से दिल्ली आ रहे प्रवासी भारतीय दिवस के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को ट्रेन में उत्तर भारत का प्रसिद्ध और बेहद टेस्टी शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। विदेश मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार और रेलवे के अधिकारियों वाली एक उच्च स्तरीय समिति ने यह निर्णय लिया।

21-23 जनवरी के बीच वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस
सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस के संचालन के मामलों में निर्णय लेने के लिए एक समिति गठित की थी। प्रवासी भारतीय दिवस के कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद प्रवासी भारतीयों को सड़क मार्ग से वाराणसी से 24 जनवरी को प्रयागराज (इलाहाबाद) लाया जाएगा जहां वे कुंभ मेले का हिस्सा बनेंगे। इसके बाद उन्हें 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने के लिए विशेष ट्रेनों से दिल्ली लाया जाएगा।

डेलिगेट्स को सर्व किया जाएगा शाकाहारी खाना
IRCTC के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया, ‘हम प्रवासी दिवस के delegates को उत्तर भारतीय शाकाहारी खाना परोस रहे हैं। हमने खाने को सिंपल रखने का फैसला किया है और उन्हें लोकल फूड का स्वाद चखने का मौका देने के बारे में फैसला किया है। इसलिए हमने मेन्यू में इलाहाबाद के खास अमरूद, गाजर का हलवा और दूसरी उत्तर भारतीय चीजों को शामिल किया है।’

डिनर और ब्रेकफस्ट में लोकल टेस्ट को किया गया शामिल
रेलवे की तरफ से डेलिगेट्स को ट्रेन में 2 वक्त का खाना दिया जाएगा। 24 जनवरी की रात को डिनर और अगले दिन 25 जनवरी की सुबह ब्रेकफस्ट। वैसे सूत्रों की मानें तो इन delegates को कॉन्टिनेंटल या रेडी-टू-ईट मील देने के बारे में भी विचार किया गया था लेकिन फिर कमिटी ने भारत के इन ग्लोबल सिटिजन्स को लोकल डिशेज ही खिलाना बेहतर समझा।

रेलवे कर रहा है 3 हजार मील्स की व्यवस्था
डिनर के मेन्यू की बात करें तो इसमें उत्तर भारत की स्पेशिऐलिटी- पनीर मसाला, मिक्स वेज, दाल, चावल, परांठा, गाजर का हलवा, चिक्की और गुलाब जामुन दिया जाएगा। इसके अलावा सुबह नाश्ते में पोहा, उपमा या किसी और साउथ इंडियन डिश के साथ इलाहाबाद के फेमस अमरूद भी खिलाए जाएंगे। रेलवे डेलिगेट्स के लिए करीब 3 हजार मील्स की व्यवस्था कर रहा है।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articlePlanning: फरवरी में उठा सकेंगे इन Festivals का लुत्फ
Next articleटूरिस्टों के लिए भी खास Jaipur Literature Festival, जानें क्या-क्या मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here