rann-utsav
rann-utsav

Kutch Rann(कच्छ रण) Utsav 2018-19

ठंड की दस्तक के बीच धूप की तपिश कम होने लगी है। ऐसे में अब आप दिनभर कहीं भी घूमने का प्लान बना सकते हैं और अगर हॉलिडे पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दुनियाभर में मशहूर गुजरात का कच्छ रण उत्सव 1 नवंबर 2018 से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में आप इसका हिस्सा बनने के एक्सपीरियंस को मिस मत कीजिएगा।

Kutch Rann(कच्छ रण)उत्सव 1 नवंबर 2018 से लेकर 20 फरवरी 2019 तक चलेगा। रण उत्सव में जाने पर आपको आर्ट, म्यूजिक, कल्चर के साथ ही राज्य के कई तरह के अट्रैक्शन देखने को मिलेंगे। इस में मास्टर बुनकर, संगीतकार, लोक नर्तक और गुजरात राज्य से सबसे अच्छा व्यंजन निर्माताओं सहित कारीगर भी शामिल होते हैं। गुजरात में होने वाले इस उत्सव में शामिल होने के लिए न सिर्फ देश बल्कि दुनियाभर से लोग आते हैं।

आईडी जरूर ले जाएं
अगर आपने रण उत्सवर देखने का मन बना लिया है तो अपना आईडी ले जाना न भूलें क्योंकि इसके बिना आपको एंट्री नहीं मिल पाएगी। इतना ही नहीं उस आईडी की कई कॉपीज भी जरूर कैरी करें, ताकि जरूरत पड़ने पर आपको परेशान न होना पड़े। विदेशी पर्यटकों के लिए पासपोर्ट कैरी करना जरूरी है। दस्तावेज के लिए उन्हें इसकी फोटोकॉपीज जमा करनी होगी। उत्सव की जगह पर आपको फोटोकॉपी मशीन शायद ही मिले, इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने साथ कई फोटोकॉपीज ले जाएं।

कहां ठहरें?
रण उत्सव के लिए जाने पर आप चाहें तो कैंपसाइट को चुन सकते हैं जो इवेंट के फेस्टिवल ग्राउंड पर ही बनाए गए होते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि उत्सव के कारण इस जगह पर ठहरने के लिए आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। फेस्टिवल ग्राउंड के अलावा आप पास के शहर भुज में भी किसी भी होटेल या मोटेल में रुक सकते हैं। पास के गांव देवपुर के बारे में कम ही लोग जानते हैं लेकिन ठहरने के लिहाज से यह जगह भी अच्छा विकल्प हो सकती है। भुज और देवपुर से कच्छ पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए अच्छे से जुड़ा है ऐसे में आपको आने-जाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्या देखें?
रण उत्सव के अलावा भी पर्यटक आसपास की कई जगहों पर घूमने का आनंद ले सकते हैं। भुज में स्थित प्राग और आईना महल, कच्छ म्यूजियम, मांडवी और धौलावीरा कच्छ के नजदीक स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here