Manali To Leh Bike Trip
Manali To Leh Bike Trip

घाटियों में कभी खत्म न होने वाली सड़क पर बाइक चलाने का लुत्फ ही कुछ और है। साथ में बर्फ से लदे पहाड़ का अद्भुत नजारा मजे को दोगुना कर देता है। यह सोचकर ही रोमांच, उत्साह, जोश और जज्बा पैदा हो जाता है। अगर आप इस तरह का अनुभव करना चाहते हैं तो हिमालय आपको काफी मौके प्रदान करता है। अगर आप मनाली से लेह तक बाइक यात्रा करें तो आप हिमालय की हरी-भरी पहाड़ियों, घुमावदार और खतरनाक रास्तों के रोमांचपूर्ण सफर का आनंद उठा सकते हैं। इस दौरान आपको हिमालय के सौंदर्य को करीब से देखने का मौका मिलेगा।

सुंदर झीलों, मनोरम पहाड़ियों के बीच रुकना और इस क्षेत्र के टापरी में गर्म चाय पीने का आनंद ही कुछ और है। इस रूट में बहने वाली मंद-मंद हवा में कुछ ऐसी जादुई ताकत है जो बाइकर्स के अंदर एक नई ऊर्जा, जोश और उत्साह भर देता है। बाइक ट्रेकिंग आमतौर पर मनाली से शुरू होती है। मनाली ब्यास नदी के किनारे स्थित एक सुंदर शहर है। ट्रेकिंग के दौरान खारदुंगला दर्रे समेत कई ऊंचे क्षेत्रों से गुजरना पड़ता है। खारदुंगला दर्रा दुनिया की सर्वोच्च मोटरबाइक स्ट्रीट है।

Route मनाली-जिसपा-लेह-खारदुंगला दर्रा

Best Time: जुलाई से सितंबर तक का समय मनाली से लेह तक की बाइक यात्रा के लिए आदर्श समय माना जाता है।

ट्रिप पर कितना खर्च: मनाली से लेह की बाइक ट्रिप के लिए कई अडवेंचर ग्रुप और कंपनियां पैकेज ऑफर करती हैं। आइडिया पैकेज 20,000 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। इसमें रहना, खाना-पीना और अन्य रोमांचपूर्ण गतिविधियां शामिल होती हैं। अगर आप अकेले बाइक ट्रेकिंग पर जाना चाहते हैं तो खर्च आपकी कंफर्ट के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here