Irctc
Irctc

इंडियन रेलवे ने बारिश के कारण कई रेल सेवाओं को रद्द कर दिया था। जिन यात्रियों ने टिकट कैंसिल किए हैं, उन लोगों रिफंड के लिए आईआरसीटीसी नया नियम लाया है। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in या मोबाइल ऐप पर आप अपना ई टिकट कैंसल करा सकते हैं। आईआरसीटीसी वेबसाइट के मुताबिक, रिफंड के लिए इन नियमों के तहत तय सीमा के अंदर ऑनलाइन टिकट कैंसिल किया जाना चाहिए। रिफंड की प्रक्रिया ई-टिकट के स्टेटस पर निर्भर करेगी।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक किए गए ई-टिकटों को ट्रेन के चार्ट के तैयार होने तक केवल ऑनलाइन सुविधा से ही कैंसिल किया जा सकता है और इन टिकट को काउंटर पर कैंसिल नहीं किया जाएगा। रिफंड को मौजूदा रेलवे रिफंड नियमों के अनुसार पीआरएसए सिस्टम द्वारा दिया जाएगा। यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले टिकट कैसिल किया जाता है तो यात्री को चार्ज देना पडे़गा। जानें चार्ज के रेटः

यह रिफंड के नियम
-फर्स्ट एसी / एग्जिक्युटिव क्लास वर्ग के लिए 240 रुपये
-एसी 2 टियर / फर्स्ट एसी के लिए 200 रुपये
-एसी 3 टियर / एसी चेयर कार / एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये
-स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये
-सेकंड क्लास के लिए रु 60 रुपये

इसको भी समझे
अगर टिकट चार्ट तैयार होने से 48 घंटे बाद लेकिन 12 घंटे पहले कैंसिल की जाती है तो ऊपर दिए गए चार्जेस काटे जाएंगे या टिकट की राशि का 25 फीसदी काटा जाएगा जो भी ज्यादा हो वो टिकट में से काटा जाता है। वहीं अगर टिकट 12 घंटे पहले लेकिन ट्रेन रवानगी से 4 घंटे पहले कैंसिल की जाती है तो टिकट का 50 फीसदी या मिनिमम कैंसिलेशन चार्जेज जो भी ज्यादा हो वो काटा जाता है। अगर इस समय के अलावा कोई टिकट कैंसिल कराता है तो उसे कोई रिफंड नहीं मिलेगा।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleChinese Sources Visas Given To Kailash Mansarovar Pilgrims
Next articleBakra Eid 2019

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here