kumbh
kumbh

January जनवरी 2019 में शुरू होने वाले kumbh के लिए रेलवे अपने स्तर पर बड़ी तैयारी में लगा हुआ है। श्रद्धालुओं के साथ ही यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए IRCTC 800 Kumbh Special Trains चलाएगा। प्रयागराज कुंभ मेले 2019 के लिए यह ट्रेनें तीन महीनों तक चलाई जाएंगीं।

जानकारी के अनुसार, कुंभ के लिए चलाई जाने वाली इन स्पेशल ट्रेन्स को खास लुक देने के लिए इन पर कुंभ के लोगो के साथ ही मेले के थीम स्लोगन और फोटोज को भी लगाया जाएगा। ज्यादातर कोच पर यात्रियों को स्लोगन ‘कुंभ चलो’ के साथ नागा साधुओं की फोटो देखने को मिलेगी।

स्पेशल ट्रेन्स के साथ ही प्रयागराज (इलाहाबाद) जाने वाली अन्य ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। रेलवे का मानना है कि कुंभ मेले के तीन महीनों के दौरान करोड़ों लोग प्रयागराज पहुंचेंगे।

जानकारी के मुताबिक, कुंभ स्पेशल ट्रेन पर लोगो और फोटोज लगाने के लिए नैशनल ट्रांसपोर्ट्स को हायर किया गया है, जिन्होंने करीब 1,600 कोच पर काम करना शुरू कर दिया है। कुंभ के दौरान ट्रेन व स्टेशन की सफाई का काम भी रेलवे ने आउटसोर्स किया है।

बता दें कि, प्रयागराज कुंभ 15 जनवरी 2019 से शुरू हो रहा है। गंगा, यमुना एवं सरस्वती के संगम को मनाने व इसमें डुबकी लगाने देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालुओं व पर्यटकों की भीड़ पहुंचती है। यह कुंभ 4 मार्च 2019 को समाप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here