snowfall
snowfall

Shimla-Manali-Kufri में बर्फबारी की संभावना
अगर आपने आज तक स्नोफॉल नहीं देखा तो आपके लिए यह बेहतरीन मौका है। अब न्यू ईयर की भीड़ भी थोड़ी कम हो चुकी है और अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो तुरंत पहुंच जाइए हिमाचल प्रदेश क्योंकि मौसम विभाग ने मंगलवार 1 जनवरी को भविष्यवाणी की है कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न पहाड़ी इलाकों में इस सप्ताह भी बर्फबारी होने की संभावना है। दरअसल, हिमाचल और आसपास के इलाके में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 1 जनवरी से ऐक्टिव है जिसकी वजह से वहां बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

Famous Hill Stations पर बर्फबारी होने की आशंका
हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन जैसे- शिमला, मनाली, कुफरी, नारकंडा, कल्पा और डलहौजी जैसी जगहों पर इस सप्ताह के अंत तक यानी 6 जनवरी तक स्नोफॉल होने की बात कही जा रही है। यही वजह है कि हिमाचल पहुंचे बहुत से पर्यटक न्यू ईयर सेलिब्रेशन खत्म होने के बाद भी वापस आने की बजाए कुछ दिन और हिमाचल में रूकने की प्लानिंग कर रहे हैं ताकि वे स्नोफॉल देख सकें और बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठा सकें।

Shimla में दिन का तापमान औसत से 1-2 डिग्री ज्यादा
क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से मशहूर शिमला में दिन के वक्त मौसम साफ रहता है और काफी तेज धूप निकल रही है जिस वजह से यहां के दिन काफी गर्म रह रहे हैं और शिमला की तुलना में नई दिल्ली, लखनऊ, अमृतसर और चंडीगढ़ जैसे मैदानी इलाकों में धूप कम निकलने की वजह से अच्छी खासी ठंड बढ़ हुई है और कई जगहों पर तो शीतलहर भी चल रही है। पहाड़ी इलाकों में सुबह और रात के वक्त भले ही ठंड ज्यादा हो लेकिन दिन का तापमान सीजन के औसत तापमान से 1-2 डिग्री ज्यादा ही है।

पर्यटकों के आने और छुट्टी एक्सटेंड करने का सिलसिला जारी
शिमला-मनाली जैसे हिल स्टेशन्स में ड्राई वेदर के बावजूद पर्यटकों को उम्मीद है कि इस सप्ताह बर्फबारी हो सकती है और इस वजह से हिमाचल में पर्यटकों के आने का सिलसिला भी जारी है और जो पर्यटक नए साल के मौके पर इन हिल स्टेशन्स पर छुट्टियां बिताने गए थे वे अपना स्टे अगले कुछ दिनों के लिए एक्सटेंड भी कर रहे हैं। आज यानी 2 जनवरी से मनाली में 5 दिन तक चलने वाला विंटर कार्निवल भी शुरू हो रहा है। ऐसे में मनाली आने वाले और यहां पर रुकने वाले पर्यटकों के लिए यह कार्निवल भी एक अच्छा एक्सपीरियंस होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here