Solo Trip To Coonoor
Solo Trip To Coonoor

अगर आप सोलो ट्रिप यानी अकेले कहीं जाना चाहते हैं तो इसके लिए दक्षिण भारत स्थित हिल स्टेशन कुन्नूर अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां न सिर्फ आपको रोमांचित होने वाला अनुभव मिलेगा बल्कि प्रकृति की गोद में मन को शांति भी मिलेगी। तो अगर आप यहां जाने वाले हैं तो हम बता रहे हैं यहां के कुछ फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स।

नीलगिरी माउंटेन रेलवे
तमिलनाडु में कुन्नूर से ऊटी के बीच चलने वाली टॉय ट्रेन का मजा जरूर लें। भाप से चलने वाली यह माउंटेन ट्रेन पहाड़ियों के बीच से होती हुई जाती है, जो आपको नैचर को इंजॉय करने का मौका देने के साथ ही रोमांच का मजा भी देगी।

डॉल्फिन्स नोज
जैसा की नाम से ही पता चलता है यह जगह डॉल्फिन की नाक के शेप जैसी है। यह स्थान कुन्नूर के फेमस टूरिस्ट स्पॉट में से एक है। मुख्य शहर से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस जगह से आप घने जंगल, ग्रीनरी और पहाड़ियों के दिल को लुभाने वाले नजारे देख सकेंगे।

लेडी कैनिंग्स सीट
इस जगह से आप नीलगिरी की पहाड़ियों के खूबसूरत नजारे देख सकेंगे। यहां पर चाय के बड़े बागान भी हैं, जिसके कारण आपकी नजरों के आगे सिर्फ ग्रीनरी ही ग्रीनरी दिखाई देगी। शहर की इमारतों और ऑफिस की बिल्डिंग में करीब आधा दिन बिताने वालों के लिए यह अनुभव काफी सुकूनभरा होगा।

रालि बांध
ट्रेकिंग का शौक रखने वालों के लिए यह जगह बेस्ट है। इस बांध तक पहुंचने का रास्ता जंगल से होते हुए खूबसूरत ट्रेक से है। इससे आप जंगलों की खूबसूरती को इंजॉय करते हुए बांध में भरे पानी और वहां आने वाले पक्षियों की आवाज से रोमांच के साथ ही शांति को एक्सपीरियंस कर पाएंगे।

सिम्स पार्क
कुन्नूर के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट में से एक सिम्स पार्क फेमस बॉटैनिकल गार्डन है, जहां पर कई तरह के सुंदर फूल लोगों को अपनी ओर अट्रैक्ट करते हैं। 12 एकड़ में फैले इस गार्डन में रोज गार्डन भी है जहां पर देशभर में पाई जाने वाले गुलाब देखे जा सकते हैं। यह जगह सुबह 7 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक खुली रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here