Solo Trip To Dhanaulti
Solo Trip To Dhanaulti

उत्तर भारत के कई राज्य गर्मी की तपन से बेहाल हैं। लोग बड़ी संख्या उत्तराखंड के हिल स्टेशन्स का रुख कर रहे हैं। ऐसे में उत्तराखंड के बड़े और प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स पर जाकर शरीर को ठंडक तो मिल जाती है लेकिन मन को शांति नहीं मिल पाती। अगर आप मानसिक शांति और ठंडक दोनों को ही अपनी वेकेशंस के दौरान इंजॉय करना चाहते हैं तो उत्तराखंड के धनोल्टी आइए। यहां आपको वो सबकुछ मिलेगा, जिसकी कल्पना आपने अपने ब्रेक के दौरान की होगी…

उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित धनोल्टी नाम का एक बेहद सुंदर हिल स्टेशन है। यह शांत और सुरम्य वातावरण भरपूर एक खूबसूरत जगह है। यह हिल स्टेशन चंबा से मसूरी के रास्ते में पड़ता है। यह जगह पर्यटन के लिहाज से बेहद आकर्षक तो है लेकिन यहां इतने अधिक पर्यटक नहीं आते कि आपको किसी मार्केट में होने का अहसास हो। जैसा कि गर्मी के मौसम में नैनिताल और मसूरी में पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण महसूस होने लगता है। हालांकि यह जगह मसूरी से सिर्फ 24 किलोमीटर दूर है। यहां आप दून वैली की सुंदरता निहास सकते हैं।

Dhanaulti के पास प्रमुख पर्यटन स्थल
धनोल्टी में पर्यटन विभाग और वन विभाग की तरफ से सैलानियों के लिए इको पार्क डिजाइन किए गए हैं। इनमें बड़ी संख्या में देओदर के पेड़ होने के साथ ही इको हट्स भी हैं। यहां आप शांति से वक्त गुजार सकते हैं। इन हट्स में रुकने की भी व्यवस्था है। इसके अलावा यह जगह पर्यटकों के बीच अपने आलू के खेतों के लिए भी मशहूर है।

हेरिटेज डेस्टिनेशन
Dhanaulti में आप दशावतार मंदिर, न्यू टेहरी टाउनशिप, बरेहिपानी, जोरांदा फॉल्स, देओगढ़ फोर्ट और माताटीला डैम जैसी खूबसूरत लोकेशंस पर जा सकते हैं। यहां फोटॉग्रफी करने का अपना मजा है। आप यहां ऐडवेंचर टूरिज़म को भी इंजॉय कर सकते हैं। ऐडवेंचर स्पॉर्ट्स जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर क्रासिंग, हाईकिंग और कैंप थांगधर में ट्रैकिंग का लुत्फ लिया जा सकता है। इस कैंप में आपको स्टेइंग के साथ जरूरी सुविधाएं भी मिलेंगी।

ऐसे पहुंचे Dhanaulti
दिल्ली सहित आस-पास के राज्यों से उत्तराखंड बहुत अच्छी तरह सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। यहां जाने के लिए रोडवेज से लेकर वोल्वो और प्राइवेट टैक्सी की सुविधा भी उपलब्ध है। आप आसानी से हवाई यात्रा द्वारा या रेलयात्रा से भी धनोल्टी पहुंच सकते हैं। धनोल्टी का नजदीकी रेलवे स्टेशन देहरादून और ऋषिकेश हैं तो देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट यहां का नजदीकी एयरपोर्ट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here