Enjoy Snowfall In Sonmarg
Enjoy Snowfall In Sonmarg

देश के कई हिस्सों में बर्फबारी जारी है और अगर आप इस बर्फबारी या स्नोफॉल का मज़ा लेना चाहते हैं, तो पहाड़ी इलाकों का रुख कर सकते हैं। जम्मू कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की पहाड़ियों में स्नॉफॉल हो रहा है। स्नोफॉल लवर्स के लिए वैसे तो भारत में कई जगहें हैं, जहां रोमांच के साथ रोमांस और खूब सैर-सपाटा भी किया जा सकता है, लेकिन सोनमर्ग की तो बात ही कुछ और है।

जम्मू कश्मीर में स्थित सोनमर्ग दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जहां बर्फबारी का दोगुना मज़ा मिलता है। अगर आप बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सोनमर्ग ज़रूर हो आएं।

बर्फ के अलावा और भी बहुत कुछ खास
सोनमर्ग की खासियत है यहां बर्फ से जमी हुई झीलें। यहां मैदानों पर स्‍नोबोर्डिंग का मजा ही अलग है। सोनमर्ग में बर्फ के अलावा कई सारी देखने लायक चीज़ें हैं। इनमें थाजीवास ग्लेशियर, खीर भवानी मंदिर, गडसर झील, बालताल, उसमार्ग, बालताल वैली और गंगाबल झील जैसी कई आकर्षक चीजें शामिल हैं।ये हैं भारत के मशहूर प्राकृतिक अजूबे, एक बार तो जरूर जाएं

सोनमर्ग जाने के लिए बेस्ट टाइम
सिंद नाले नाम की नदी की घाटी में स्थित सोनमर्ग समुद्र तल से 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों और झीलों से घिरा हुआ है। सोनमर्ग ऐसी जगह है जहां साल के किसी भी महीने में जाया जा सकता है क्योंकि वहां मौसम हमेशा ही सुहावना रहता है। हालांकि बेस्ट टाइम की बात करें, तो अप्रैल से अक्टूबर तक का टाइम एकदम सही है।

मई से जून के बीच
गर्मियों में सोनमर्ग का मौसम काफी सुहावना और ठंडा रहता है। तब यहां का तापमान 9°C से 34°C के बीच रहता है। गर्मियों में यहां का मौसम कैम्पिंग और ट्रैकिंग जैसी ऐक्टिविटीज़ के लिए एकदम सही है। इसके अलावा आप उसमर्ग, बालताल, गंगाबल झील और कृष्णासागर पार्क भी देख सकते हैं।

जुलाई से सितंबर के बीच
सोनमर्ग में सालभर में कभी भी बारिश हो सकती है। चूंकि यहां भारी बारिश होती है इसलिए यह टाइम ट्रैकिंग और कैम्पिंग जैसी ऐक्टिविटीज़ के लिए सही नहीं है।

नवंबर से अप्रैल के बीच
वहीं सर्दियों में सोनमर्ग नवंबर से अप्रैल के बीच सुहावना रहता है। इस वक्त सोनमर्ग का तापमान जीरो डिग्री तक चला जाता है। नवंबर से अप्रैल के बीच सोनमर्ग में भारी बर्फबारी होती है और टूरिस्ट नीला ग्रेड नदी, सतसर झील और थाजीवास ग्लेशियर में बर्फ का मजा ले सकते हैं।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleटूरिस्टों के लिए भी खास Jaipur Literature Festival, जानें क्या-क्या मिलेगा
Next articleFresh Snowfall in Kashmir: धरती का स्वर्ग घूमने का बेस्ट टाइम है ये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here