Solang Valley
Solang Valley

ऐसे बहुत ही कम डेस्टिनेशन होते हैं, जो हमारे लिए सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में वकेशन इंजॉय करने के लिए परफेक्ट हों। लेकिन भारत में स्थित ऐसे डेस्टिनेशंस की लिस्ट में सोलंग का नाम प्रायॉरिटी के साथ शुमार रहता है। क्योंकि गर्मियों की छुट्टी में सैलानी यहां पैराग्लाइडिंग, जॉर्बिंग और नेचर वॉक का मजा लेते हैं तो सर्दियों में स्कीइंग और स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भी यह बेस्ट जगह है। आइए,जानते हैं कि गर्मियों में यहां एडवेंचर टूर के दौरान कौन-सी ऐक्टिविटीज को इंजॉय किया जा सकता है।

पैराग्लाइडिंग
मनाली से 14 किलोमीटर की दूरी पर रोहतांग दर्रे के रास्ते पर ब्यास नदी के तट के समीप स्थित है सोलंग घाटी। इस जगह का नाम उन सैलानियों के मुंह से ही ज्यादा सुनने को मिलता है, जिन्हें एडवेंचर टूरिज़म पसंद है। पैराग्लाइडिंग के दौरान आप यहां पर बेहद सुंदर नजारों के दर्शन कर सकते हैं और जमकर इस ऐक्टिविटी का मजा ले सकते हैं। पैराग्लाइडिंग के लिए यहां दो बेस्ट जंप स्टेशन हैं। एक कुछ नीचे है तो दूसरा काफी ऊपर। यानी अगर आप पहली बार इस गेम का अनुभव लेने जा रहे हैं तो डरने की बात नहीं है।

गोंडोला या सोलंग वैली रोप-वे
रोप-वे की सवारी करते हुए ऊंचाई से घाटी की सुंदरता को निहारने का अपना मजा है। और इस आनंद की अनुभूति आप सोलंग में बहुत शानदार तरीके से कर सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग के हाई जंप स्टेशन पर पहुंचने के दौरान सोलंग रोप-वे की सवारी की जा सकती है।

जॉर्बिंग (zorbing)
जॉर्बिंग एक अनोखी ऐक्टिविटी है। इसमें आपको एक पारदर्शी गुब्बारे के अंदर बंद कर दिया जाता है, जिसमें से आप बाहर की तरफ आराम से देख सकते हैं और बाहर खड़े लोग आपको देख सकते हैं। इस गुब्बारे में आपको बेल्ट की मदद से बांध दिया जाता है और फिर ऊंचाई से ढलान की तरफ बने समतल घास के मैदान में आपको हल्के से पुश किया जाता है। इस सवारी का अपना मजा है।

क्वाड मोटर साइक्लिंग
सोलंग में ऑल-टेरेन व्हीकल या एटीवी की सवारी करना बहुत मजेदार अनुभव रहता है। यदि आप एक अनुभवी बाइकर हैं तो आप एक प्रशिक्षित ड्राइवर के साथ या अपने दम पर भी इसका लुत्फ उठाने का विकल्प चुन सकते हैं। यह आमतौर पर एक तीन-पहिया और चार-पहिया वाहन होते हैं। इनके द्वारा पहाड़ी एरिया में सवारी करना बेहद मजेदार अनुभव होता है।

कैंपिंग
पहाड़ी एरिया में छुट्टी मनाने आए और कैंपिंग नहीं की तो हर चीज का मजा फीका लगेगा। हरी-भरी घास के साफ-सुधरे मैदानों पर तंबू लगाकर रहने का अपना मजा है। इस दौरान कैंप फायर, लाइव म्यूजिक परफॉर्मेंस और लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here